जबलपुर, दिल्ली और अब राजकोट, आखिर कौन है एयरपोर्ट पर हो रहे हादसों का जिम्मेदार?

हाल के कुछ दिनों में कुछ एयरपोर्ट पर ऐसे हादसे हुए जिसकी कल्पना करना भी थोड़ा मुश्किल है। ऐसा इसलिए कि एयरपोर्ट का निर्माण सबसे उच्च क्वालिटी का माना जाता है, इंटरनेशनल मानकों का आधार बनाकर इसका निर्माण होता है। इस निर्माण के कुछ ही साल के अंदर जब ये गिरने लगे, टूटने लगे तो सवाल उठना लाजिमी है। दिल्ली एयरपोर्ट से लेकर जबलपुर एयरपोर्ट और राजकोट एयरपोर्ट तक पर हादसे हो चुके हैं। एयरपोर्ट का एक हिस्सा गिर चुका है। आरोप प्रत्यारोप चल रहे हैं, राजनीति हो रही है, लेकिन अभी तक ये स्पष्ट नहीं हुआ है कि इन हादसों का जिम्मेदार कौन है?

01 / 07
Share

कहां से हुई शुरुआत

एयरपोर्ट पर हादसे की शुरुआत जबलपुर एयरपोर्ट से हुई। जबलपुर के डुमना एयरपोर्ट के नए विस्तारित टर्मिनल पर गुरुवार को छत का एक हिस्सा ढह गया।

02 / 07
Share

जबलपुर एयरपोर्ट हादसा

जबलपुर एयरपोर्ट पर हुई इस घटना में वहां पार्क किए गए सरकारी अधिकारी की कार क्षतिग्रस्त हो गई। इस एयरपोर्ट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन महीने पहले ही किया था।

03 / 07
Share

दिल्ली एयरपोर्ट टर्मिनल 1 हादसा

इसके बाद दूसरी घटना शुक्रवार को घटती है, दिल्ली में। जहां दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 का एक हिस्सा गिर गया। उसकी छत ढह गई, खंभे गिर गए। जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई। सूत्रों ने बताया कि दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल-1(टी-1) की जो छत गिरी उसका निर्माण कार्य 2008-09 में हुआ था और इस कार्य का ठेका जीएमआर ने निजी कंपनी को दिया था।

04 / 07
Share

जब मच गई दिल्ली एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी

हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 पर शुक्रवार को जब छत का एक हिस्सा गिरा तो उस समय किसी चीज के टूटने जैसी कोई तेज आवाज नहीं हुई। हालांकि कारों पर (छत के हिस्से के साथ) लोहे की शहतीरें गिरने पर लोगों को घटना पता चली और वहां अफरा-तफरी मच गई व लोग मदद के लिए चिल्लाते नजर आए।

05 / 07
Share

और हो गया तीसरा हादसा

दिल्ली एयरपोर्ट हादसे की खबर अभी पुरानी भी नहीं हुई थी कि उसके अगले ही दिन गुजरात के राजकोट हवाई अड्डे पर हादसा हो गया।

06 / 07
Share

राजकोट हवाई अड्डा हादसा

शनिवार को भारी बारिश के बीच गुजरात के राजकोट हवाई अड्डे के बाहर यात्री पिकअप और ड्रॉप क्षेत्र में एक छज्जा गिर गया। शुक्र रहा है कि हादसे के समय वहां कोई नहीं था, इसलिए कोई नुकसान नहीं हुआ।

07 / 07
Share

सरकार ने दिए जांच के आदेश

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने देश के सभी हवाई अड्डों की संरचनात्मक मजबूती की गहन जांच का आदेश दिया है। अगले 2 से 5 दिन में निरीक्षण पूरे कर मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया गया है।