कहां से कहां तक बनेगा झारखंड का पहला एक्सप्रेसवे, इन 16 गांवों की हो जाएगी चांदी, कोलकाता से घट जाएगी दूरी

जल्द ही झारखंड को अपना पहला एक्सप्रेसवे मिलने वाला है। झारखंड में अभी तक एक भी एक्सप्रेसवे नहीं है, लेकिन 2025 तक झारखंड को पहला एक्सप्रेसवे मिला जाएगा। झारखंड के पहले एक्सप्रेसवे का नाम गोला-ओरमांझी एक्सप्रेसवे (Gola-Ormanjhi Expressway) जो पूरी तरह से ग्रीन कॉरिडोर होगा। गोला-ओरमांझी एक्सप्रेसवे के बन जाने से रांची से कोलकाता तक की दूरी घट जाएगी।

01 / 07
Share

कहां से कहां तक गोला-ओरमांझी एक्सप्रेसवे

गोला-ओरमांझी एक्सप्रेसवे के जरिए रांची से बोकारो को जोड़ा जाएगा। गोला-ओरमांझी एक्सप्रेसवे के लिए बिलकुल नई सड़क का निर्माण होगा। एनएचएआई ने इस महत्वपूर्ण एक्सप्रेस-वे को बनाने के लिए कार्ययोजना तैयार कर ली है। रांची के ओरमांझी स्थित पुदांग टोल प्लाजा से करीब एक किमी पहले यह सड़क सिकिदरी-गोला की ओर मुड़ जाएगी और सिकिदरी रोड से भी जुड़ जाएगी।

02 / 07
Share

गोला-ओरमांझी एक्सप्रेसवे का बजट

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने इसकी सारी प्रक्रिया पूरी करके काम शुरू कर दिया है। बोकारो से गोला और गोला से ओरमांझी तक सड़क बनाने में करीब 1700 करोड़ रुपये खर्च होंगे। दोनों खंडों के लिए अलग-अलग फेज में काम होगा।

03 / 07
Share

कहां-कहां से गुजरेगा गोला-ओरमांझी एक्सप्रेसवे

पहले चरण में गोला-ओरमांझी एक्सप्रेसवे जैनामोड़ से गोला तक बनाई जाएगी, वहीं दूसरे चरण में गोला से ओरमांझी रांची तक इसे बनाया जाएगा। इस एक्सप्रेसवे के निर्माण के साथ-साथ आधुनिक सुविधआओं का निर्माण भी किया जाएगा।

04 / 07
Share

गोला-ओरमांझी एक्सप्रेसवे पर सुविधाएं

गोला-ओरमांझी एक्सप्रेसवे बोकारो के जैनामोड़ के पास से बनेगी, जो गोला की ओर जाएगी। इस सड़क पर सर्विस लेन भी होगी। बड़े मालवाहक वाहनों के चालकों के लिए इस सड़क पर विश्राम गृह भी बनाए जाएंगे। एक्सप्रेस-वे के निर्माण से भारी वाहन चालकों के साथ-साथ निजी वाहन लेने वालों को भी बेहतर सड़कों पर चलने का विकल्प मिलेगा।

05 / 07
Share

इन 16 गांवों से गुजरेगी गोला-ओरमांझी एक्सप्रेसवे

गोला-ओरमांझी एक्सप्रेसवे रांची से बोकारो के बीच 16 गांवों से गुजरेगी। इन 16 गावों की किस्मत इस एक्सप्रेसवे के बन जाने से बदल जाएगी। इन 16 गांवों में-चेतनबारी, तापे, गुडू, पालू, रोला, कोवालू, केटे, कुरुम, लोटवा, पांचा, खुदिया, चाड़ू, उपर नगड़ू, रोहनडीह हेठ, नगड़ू और जोबला शामिल हैं।

06 / 07
Share

झारखंड का ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे

गोला-ओरमांझी एक्सप्रेसवे, झारखंड का पहला वास्तविक एक्सप्रेस-वे होगा, जो मौजूदा ओरमांझी-सिकिदरी-गोला, बोकारो सड़क के इर्द-गिर्द होगा, लेकिन पूरी तरह अलग होगा। इस पर ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट के तहत काम किया जा रहा है।

07 / 07
Share

कोलकाता के बीच घट जाएगी दूरी

इससे ओरमांझी, सिकिदिरी-गोला-बोकारो सड़क पर वाहनों का बोझ भी कम होगा और लोग टोल देकर अच्छी सड़क पर यात्रा कर सकेंगे। इस एक्सप्रेसवे के बन जाने से रांची से कोलकाता के बीच की दूरी दर्जनों किलोमीटर कम हो जाएगी।