कमलनाथ-नकुलनाथ अकूत दौलत के हैं मालिक, इंदिरा गांधी ने कमलनाथ को बताया था अपना 'तीसरा बेटा'

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज कांग्रेसी नेता कमलनाथ और नकुलनाथ बीजेपी ज्वाइन कर सकते हैं, कमलनाथ को कभी इंदिरा गांधी ने अपना तीसरा बेटा कहा था, वहीं कमलनाथ और नकुलनाथ की हैसियत की बात करें तो दोनों ही अकूत दौलत के मालिक हैं जानें कितनी है नेटवर्थ

01 / 09
Share

​कमलनाथ और उनके बेटे नकुलनाथ को लेकर 'बड़ी खबर'​

कांग्रेस के नेता कमलनाथ और उनके बेटे नकुलनाथ को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है, माना जा रहा है कि मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष, पूर्व केंद्रीय मंत्री रहे कमलनाथ अपने बेटे नकुलनाथ जो मौजूदा समय में छिंदवाड़ा से सांसद हैं उनके साथ बीजेपी ज्वाइन कर रहे हैं, कमलनाथ को कभी इंदिरा गांधी ने अपना तीसरा बेटा बताया था, जानें कितनी दौलत के मालिक हैं कमलनाथ और बेटा नकुलनाथ

02 / 09
Share

​1980 में कमलनाथ को छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से टिकट​

इंदिरा गांधी ने 1980 में कमलनाथ को छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से टिकट दिया था जहां से वह अब नौ बार सांसद बने, वह 2018 में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे।

03 / 09
Share

​राजनीतिक सफर की शुरुआत कांग्रेस में इंदिरा गांधी के समय की​

कमलनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष, पूर्व केंद्रीय मंत्री, छिंदवाड़ा से नौ बार के सांसद रहे, कमलनाथ ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत कांग्रेस में इंदिरा गांधी के समय की थी। वह 1968 में युवा कांग्रेस में शामिल हुए।

04 / 09
Share

इंदिरा गांधी उन्हें राजीव और संजय गांधी के अलावा तीसरा बेटा मानती थीं​

बताते हैं कि कमल नाथ और संजय गांधी दून स्कूल में एक साथ पढ़े थे, इमरजेंसी के बाद जब संजय गांधी को जेल भेजा जा रहा था तो कमल नाथ जज से उलझ गए थे तब उन्हें भी जेल भेज दिया गया था बस यहीं से दोनों की दोस्ती प्रगाढ़ हो गई और कमलनाथ इंदिरा के चहेते हो गए, बताते हैं कि इंदिरा गांधी उन्हें राजीव और संजय गांधी के अलावा तीसरा बेटा मानती थीं

05 / 09
Share

​कमल नाथ के पास 134 करोड़ रुपए की संपत्ति​

कमल नाथ के पास 134 करोड़ रुपए की संपत्ति है। कमल नाथ के ऊपर 6 करोड़ रुपए का भी कर्ज है। कमल नाथ के पास कुल 41 करोड़ रुपए की चल संपत्ति भी है। इन्होंने शेयर बाजार में 5 करोड़ रुपए का निवेश किया है।

06 / 09
Share

​यह संपत्ति एक अरब 34 करोड़ से ज्यादा होती है​

साल 2023 में कमलनाथ ने छिंदवाड़ा से विधायक पद के लिए नामांकन फार्म जमा किया था, उसमें उन्होंने अपनी संपत्ति 71 करोड़ 58 लाख बताई है। उनकी पत्नी अलका नाथ की कुल संपत्ति 62 करोड़ 52 लख रुपए से ज्यादा है। अगर दोनों की संपत्ति को मिला दिया जाए तो यह संपत्ति एक अरब 34 करोड़ से ज्यादा होती है।

07 / 09
Share

नकुलनाथ मौजूदा समय में छिंदवाड़ा से MP

कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ मौजूदा समय में छिंदवाड़ा से सांसद हैं। वर्ष 2019 में पहली बार छिंदवाड़ा से निर्वाचित होकर कांग्रेस पार्टी से लोकसभा पहुंचे।

08 / 09
Share

​नकुलनाथ देश के सबसे अमीर सांसद हैं​

नकुलनाथ देश के सबसे अमीर सांसद हैं। उनके पास 656 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति है। यह आंकड़े नकुलनाथ के द्वारा दिए गए हलफनामे के अनुसार हैं, नकुल नाथ में शेयर बाजार में करीब 6 करोड़ रुपए का निवेश भी किया है, नकुल के नाम पर कई कंपनी और कई संपत्तियों को मिलाकर यह संपत्ति 600 करोड़ रुपए से भी अधिक की है।

09 / 09
Share

​पत्नी प्रिया नाथ के पास 2 करोड़ 30 लाख रुपए की दौलत​

हलफनामे के मुताबिक नकुल नाथ की पत्नी प्रिया नाथ के पास 2 करोड़ 30 लाख रुपए की दौलत है। नकुल नाथ ने 88 लाख रुपए का कर्ज भी ले रखा है, यह खुलासा खुद नकुल नाथ ने अपने नामांकन फार्म के साथ जमा किए हलफनामा में वर्ष 2019 में किया था।