उस आतंकी हमले की कहानी, जिसमें शहीद हो गए भारतीय सेना के पांच जवान, सभी का पैतृक गांव है उत्तराखंड

जम्मू कश्मीर के कठुआ में सोमवार को सेना के काफिले पर आतंकियों ने हमला बोला था। इस हमले में सेना के पांच जवान शहीद हो गए थे। ये पांचों जवान एक ही राज्य उत्तराखंड के रहने वाले हैं। जवानों की शहादत के बाद पूरे उत्तराखंड में शोक की लहर दौड़ गई है। पूरा राज्य शोक में डूबा है। सूबेदार आनंद सिंह, हवलदार कमल सिंह, राइफलमैन अनुज नेगी, राइफलमैन आदर्श नेगी, नायक विनोद सिंह कठुआ आतंकी हमले में शहीद हो हुए हैं। इन सभी का पैतृक गांव उत्तराखंड ही है।

उत्तराखंड से हैं पांचों शहीद सैनिक
01 / 07

उत्तराखंड से हैं पांचों शहीद सैनिक

शहीद होने वालों में टिहरी जिले के 26 वर्षीय राइफलमैन आदेश नेगी ने इतनी कम उम्र में देश के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। इसके साथ ही सूबेदार आनंद सिंह, हवलदार कमल सिंह, राइफलमैन अनुज नेगी, नायक विनोद सिंह भी शहीद हो गए।

पांच जवान शहीद पांच घायल
02 / 07

पांच जवान शहीद, पांच घायल

जम्मू कश्मीर में कठुआ जिले के माचेडी इलाके में सोमवार को सेना के एक ट्रक पर घात लगाकर आतंकियों ने हमला किया। जिसमें जूनियर कमीशन अधिकारी (जेसीओ) समेत पांच जवान शहीद हो गए और पांच अन्य घायल हुए हैं।

 कब और कहां हुआ हमला
03 / 07

कब और कहां हुआ हमला

यह घटना अपराह्न करीब साढ़े तीन बजे हुई, जब कठुआ शहर से 150 किलोमीटर दूर लोहई मल्हार में बदनोता गांव के पास माचेडी-किंडली-मल्हार मार्ग पर सेना का वाहन नियमित गश्त पर था। सेना के वाहन पर 10 जवान सवार थे, जो हमले की जद में आ गए।

किसने ली हमले की जिम्मेदारी
04 / 07

किसने ली हमले की जिम्मेदारी

माना जाता है कि आतंकियों की संख्या तीन है और वे हथियारों से लैस हैं तथा वे हाल ही में सीमा पार से घुसपैठ कर आए थे। पाकिस्तान स्थित प्रतिबंधित जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) से जुड़े संगठन ‘कश्मीर टाइगर्स’ ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

एक महीने के अंदर दूसरा बड़ा हमला
05 / 07

एक महीने के अंदर दूसरा बड़ा हमला

कठुआ जिले में एक महीने के अंदर यह दूसरा बड़ा हमला है। सोमवार के हमले से पहले 12 और 13 जून को इसी तरह की एक मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गये थे और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक जवान की जान चली गई थी।

आतंकियों की तलाश जारी
06 / 07

आतंकियों की तलाश जारी

हमलावरों को मार गिराने के लिए क्षेत्र में तुरंत अतिरिक्त सुरक्षा बल भेजे गए। आतंकवादियों को पकड़ने के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। इसमें खोजी कुत्तों और ‘मेटल डिटेक्टर’ की मदद भी ली जा रही है। इस क्षेत्र में घने जंगलों में तलाश अभियान चलाया जा रहा है।

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर सुरक्षा सख्त
07 / 07

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर सुरक्षा सख्त

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर किसी भी आतंकी हमले को रोकने के लिए रियासी, उधमपुर और रामबन जिलों में राजमार्ग पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों को पर्याप्त संख्या में तैनात किया गया है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited