उस आतंकी हमले की कहानी, जिसमें शहीद हो गए भारतीय सेना के पांच जवान, सभी का पैतृक गांव है उत्तराखंड

जम्मू कश्मीर के कठुआ में सोमवार को सेना के काफिले पर आतंकियों ने हमला बोला था। इस हमले में सेना के पांच जवान शहीद हो गए थे। ये पांचों जवान एक ही राज्य उत्तराखंड के रहने वाले हैं। जवानों की शहादत के बाद पूरे उत्तराखंड में शोक की लहर दौड़ गई है। पूरा राज्य शोक में डूबा है। सूबेदार आनंद सिंह, हवलदार कमल सिंह, राइफलमैन अनुज नेगी, राइफलमैन आदर्श नेगी, नायक विनोद सिंह कठुआ आतंकी हमले में शहीद हो हुए हैं। इन सभी का पैतृक गांव उत्तराखंड ही है।

01 / 07
Share

उत्तराखंड से हैं पांचों शहीद सैनिक

शहीद होने वालों में टिहरी जिले के 26 वर्षीय राइफलमैन आदेश नेगी ने इतनी कम उम्र में देश के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। इसके साथ ही सूबेदार आनंद सिंह, हवलदार कमल सिंह, राइफलमैन अनुज नेगी, नायक विनोद सिंह भी शहीद हो गए।

02 / 07
Share

पांच जवान शहीद, पांच घायल

जम्मू कश्मीर में कठुआ जिले के माचेडी इलाके में सोमवार को सेना के एक ट्रक पर घात लगाकर आतंकियों ने हमला किया। जिसमें जूनियर कमीशन अधिकारी (जेसीओ) समेत पांच जवान शहीद हो गए और पांच अन्य घायल हुए हैं।

03 / 07
Share

कब और कहां हुआ हमला

यह घटना अपराह्न करीब साढ़े तीन बजे हुई, जब कठुआ शहर से 150 किलोमीटर दूर लोहई मल्हार में बदनोता गांव के पास माचेडी-किंडली-मल्हार मार्ग पर सेना का वाहन नियमित गश्त पर था। सेना के वाहन पर 10 जवान सवार थे, जो हमले की जद में आ गए।

04 / 07
Share

किसने ली हमले की जिम्मेदारी

माना जाता है कि आतंकियों की संख्या तीन है और वे हथियारों से लैस हैं तथा वे हाल ही में सीमा पार से घुसपैठ कर आए थे। पाकिस्तान स्थित प्रतिबंधित जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) से जुड़े संगठन ‘कश्मीर टाइगर्स’ ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

05 / 07
Share

एक महीने के अंदर दूसरा बड़ा हमला

कठुआ जिले में एक महीने के अंदर यह दूसरा बड़ा हमला है। सोमवार के हमले से पहले 12 और 13 जून को इसी तरह की एक मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गये थे और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक जवान की जान चली गई थी।

06 / 07
Share

आतंकियों की तलाश जारी

हमलावरों को मार गिराने के लिए क्षेत्र में तुरंत अतिरिक्त सुरक्षा बल भेजे गए। आतंकवादियों को पकड़ने के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। इसमें खोजी कुत्तों और ‘मेटल डिटेक्टर’ की मदद भी ली जा रही है। इस क्षेत्र में घने जंगलों में तलाश अभियान चलाया जा रहा है।

07 / 07
Share

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर सुरक्षा सख्त

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर किसी भी आतंकी हमले को रोकने के लिए रियासी, उधमपुर और रामबन जिलों में राजमार्ग पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों को पर्याप्त संख्या में तैनात किया गया है।