US Worst Hurricanes: तबाही मचाने आ रहा 'मिल्टन', पर ये हैं अमेरिकी इतिहास के सबसे भयंकर तूफान

The Worst Hurricanes in US: अमेरिका में एक तूफान भीषण तबाही मचाने की फिराक में है। तूफान मिल्टन (Hurricane Milton) फ्लोरिडा के पश्चिमी तट की ओर बढ़ रहा है और इसको लेकर चेतावनी जारी की गई है। नेशनल हरिकेन सेंटर ने तूफान मिल्टन को तूफानों की श्रेणी-5 में रखा है। इस श्रेणी के तूफान में भारी जानमाल का खतरा बना रहता है। बता दें कि फ्लोरिडा के 'टैम्पा बे' से बुधवार को तूफान मिल्टन टकरा सकता है, लेकिन क्या आपको अमेरिकी इतिहास के सबसे भयंकर तूफानों के बारे में पता है जिन्होंने भीषण तबाही मचाई थी। इस तूफानों के गुजरने के बाद चारो ओर महज मलबा बिखरा पड़ा था।

01 / 06
Share

भीषण तबाही मचाने वाले तूफान

अमेरिका के टैम्पा-बे में आने वाले तूफान मिल्टन को सदी का सबसे बड़ा तूफान बताया जा रहा है। तभी तो इस तूफान को श्रेणी-5 में रखा गया है। एक सप्ताह के भीषण अमेरिका में आने वाला यह दूसरा बड़ा तूफान है। इससे पहले तूफान हेलेन ने भारी तबाही मचाई थी जिसमें अबतक 227 लोगों की मौत हुई है।

02 / 06
Share

तूफान गैल्वेस्टन (Galveston Hurricane)

तूफान गैल्वेस्टन ने 8 सितंबर 1900 को टेक्सास में भीषण तबाही मचाई थी। यह अमेरिकी इतिहास का सबसे घातक तूफान था जिसमें कम से कम 8000 लोगों की मौत हुई थी और 3,600 इमारतें तबाह हो गईं। (फोटो साभार: एपी)

03 / 06
Share

तूफान मियामी (Miami Hurricane)

साल 1926 में आए तूफान मियामी को श्रेणी 4 के तूफानों में रखा गया था जिसका केंद्र मियामी शहर था। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, तूफान मियामी में 373 लोगों की मौत हुई थी, लेकिन माना जाता है कि बाढ़ और मलबे की वजह से 800 लोग मारे गए होंगे।

04 / 06
Share

तूफान लेबर डे (Labor Day Hurricane)

अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी रायटर के मुताबिक, साल 1935 में फ्लोरिडा कीज पर आया तूफान लेबर डे अमेरिका में आए सबसे तीव्र तूफानों में से एक था जिसमें कम से कम 408 लोगों ने जान गंवाई थी। 185 मील प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ यह तूफान 1988 में आए गिल्बर्ट तक अमेरिकी इतिहास का सबसे तीव्र तूफान था।

05 / 06
Share

तूफान सैंडी (Superstorm Sandy)

अबतक के सबसे बड़े अटलांटिक तूफान के रूप में सैंडी ने पूर्वी समुद्र तट के पूरे 24 राज्यों को प्रभावित किया था। अमेरिका में इस तूफान के चलते 160 लोगों की मौत हुई थी जिनमें से ज्यादातार न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी के थे। इस तूफान के चलते पूर्वी नदी में बाढ़ आ गई और मैनहैट्टन का निचला इलाका जलमग्न हो गया। साथ ही 10,000 से ज्यादा घर क्षतिग्रस्त हुए थे। (फोटो साभार: एपी)

06 / 06
Share

तूफान हार्वे (Hurricane Harvey)

साल 2017 में आए तूफान हार्वे के चलते 30,000 लोगों को विस्थापित होना पड़ा था और 68 की मौत हो गई थी। तूफान हार्वे के चलते 125 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ था और यह कैटरीना के साथ रिकॉर्ड नुकसान पहुंचाने वाला तूफान साबित हुआ।