दुनिया के किस मुस्लिम देश में हैं सबसे ज्यादा हिन्दू, बाकी देशों में क्या है हाल

दुनिया में वैसे तो कई धर्मों को मानने वाले हैं पर हिंदू धर्म को मानने वाले कई देशों ( hindu population countries) में रहते हैं बल्कि कई देश तो ऐसे हैं जहां हिंदुओं की आबादी काफी तादात (hindu population country list) में है, इसमें कुछ मुस्लिम देश भी हैं वैसे बता दें कि दुनिया में भारत, नेपाल और मॉरीशस ही सिर्फ तीन देश ऐसे हैं, जहां पर हिन्दू बहुसंख्यक हैं और हिंदू आबादी के मामले में भारत पहले स्थान पर है वहीं नेपाल का स्थान दूसरा है।

हिन्दू धर्म बेहद प्राचीन होने के साथ ही दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा धर्म
01 / 07

हिन्दू धर्म बेहद प्राचीन होने के साथ ही दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा धर्म

हिन्दू धर्म (hindus) बेहद प्राचीन होने के साथ ही दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा धर्म है और इस धर्म को मानने वाले लोग दुनिया भर में भारी तादाद में फैले हुए हैं। कई ऐसे मुस्लिम देश भी हैं, जहां पर अधिक संख्या में हिन्दू (hindu population in muslim countries) रहते हैं वहीं दुनिया के ऐसे देश भी हैं जहां हिंदुओं का संख्या (hindu population countries in the world) अच्छी खासी है गौर हो कि दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा धर्म होने के बावजूद हिन्दू धर्म दुनिया के केवल तीन देशों का प्रमुख धर्म है, ऐसे ही देशों के बारे में जानिए कि वहां हिंदुओं की आबादी कितनी है।और पढ़ें

 भारत में दुनिया की सबसे बड़ी हिन्दू आबादी
02 / 07

​ भारत में दुनिया की सबसे बड़ी हिन्दू आबादी ​

प्यू रिसर्च के साल 2020 के आंकड़ों के मुताबिक भारत में दुनिया की सबसे बड़ी हिन्दू आबादी है, आंकड़ों के मुताबिक, दुनिया के अलग-अलग देशों में लगभग 1.2 अरब हिन्दू हैं वहीं नेपाल की 80.6 फीसदी आबादी हिन्दू धर्म को मानती है वहीं मॉरीशस में भी 50 फीसदी से अधिक हिन्दू रहते हैं।

यहां 110 करोड़ के करीब हिंदू आबादी
03 / 07

यहां 110 करोड़ के करीब हिंदू आबादी

हिंदू आबादी के मामले में भारत पहले स्थान पर है यहां 110 करोड़ के करीब हिंदू आबादी है।

हिंदू आबादी के मामले में नेपाल दूसरे स्थान पर
04 / 07

​हिंदू आबादी के मामले में नेपाल दूसरे स्थान पर​

हिंदू आबादी के मामले में नेपाल दूसरे स्थान पर है। यहां करीब 2.5 करोड़ हिंदू आबादी है।

बांग्लादेश में एक करोड़ 35 लाख के करीब हिंदू आबादी
05 / 07

​बांग्लादेश में एक करोड़ 35 लाख के करीब हिंदू आबादी​

बांग्लादेश में एक करोड़ 35 लाख के करीब हिंदू आबादी है और ये लिस्ट में तीसरे नंबर पर है वहीं हिंदू आबादी के मामले में इंडोनेशिया चौथे नंबर पर है यहां करीब 48 लाख हिंदू हैं।

अमेरिका इस लिस्ट में 7 वें नंबर पर है
06 / 07

​अमेरिका इस लिस्ट में 7 वें नंबर पर है​

पाकिस्तान में हिंदुओं की आबादी केवल 40 लाख है लिस्ट में पाकिस्तान का 5 वां नंबर है उधर श्रीलंका में हिंदू आबादी 30 लाख के करीब है और लिस्ट में यह देश छठे स्थान पर है। अमेरिका इस लिस्ट में 7 वें नंबर पर है यहां 27 लाख हिंदू आबादी है।

हिंदू आबादी के मामले में मलेशिया 8 वें नंबर पर
07 / 07

​हिंदू आबादी के मामले में मलेशिया 8 वें नंबर पर​

हिंदू आबादी के मामले में मलेशिया 8 वें नंबर पर है और यहां हिंदू आबादी 21 लाख के करीब है। ब्रिटेन हिंदू आबादी के मामले में 9 वें स्थान पर है यहां 12 लाख हिंदू आबादी है उधर मॉरीशस इस लिस्ट में 10 वें स्थान पर है यहां 12 लाख के करीब हिंदू आबादी रहती है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited