भारत की सबसे लंबी 'नॉन स्टॉप ट्रेन', 5 घंटे में बिना रूके नाप देती है 500 किलोमीटर दूरी

भारत में तमाम ट्रेन रोज ही सैकड़ों किलोमीटर की दूरियां तय करती हैं, कई ट्रेनें नॉन स्टॉप भी चलती हैं, बता दें भारत की सबसे लंबी 'नॉन स्टॉप ट्रेन' (Longest Non Stop Train of India) का खिताब मुंबई नई दिल्ली मुंबई तेजस राजधानी एक्सप्रेस के नाम है जो नई दिल्ली से कोटा जंक्शन के बीच 465 किलोमीटर का सफर 5 घंटे 10 मिनट में तय करती है, वो भी नॉन स्टॉप

01 / 07
Share

​कौन सी है भारत की सबसे लंबी दूरी वाली नॉन स्टॉप ट्रेन

भारतीय रेलवे में एक से बढ़कर एक ट्रेन हैं, जो सालों से यात्रियों को उनकी मंजिल तक पहुंचा रही है वहीं भारत की सबसे लंबी दूरी तक नॉन स्टॉप ट्रेन की बात करें तो ये रिकॉर्ड मुंबई नई दिल्ली मुंबई तेजस राजधानी एक्सप्रेस के नाम है जो 465 किलोमीटर दूरी बिना स्टॉपेज के नाप देती है।

02 / 07
Share

मुंबई-नई दिल्ली-मुंबई तेजस राजधानी एक्सप्रेस

भारत की सबसे लंबी 'नॉन स्टॉप ट्रेन' मुंबई-नई दिल्ली-मुंबई तेजस राजधानी एक्सप्रेस है जो नई दिल्ली से कोटा जंक्शन के बीच 5 घंटे 10 मिनट में 465 किलोमीटर दूरी बिना स्टॉपेज के तय करती है।

03 / 07
Share

​नई दिल्ली से कोटा के बीच 465 किलोमीटर की दूरी ​

मुंबई-नई दिल्ली-मुंबई तेजस राजधानी एक्सप्रेस नई दिल्ली से कोटा जंक्शन के 465 किलोमीटर की दूरी बगैर रूके तय करती है, यानी बीच में कोई स्टॉप नहीं है।

04 / 07
Share

​स्पीड के साथ नॉन स्टॉप सफर​

वैसे अमूमन इतनी दूरी तय करने में कई ट्रेनें 10 से 15 स्टॉपेज पर रूकती हैं पर मुंबई-नई दिल्ली-मुंबई राजधानी एक्सप्रेस ये सफर स्पीड के साथ नॉन स्टॉप तय कर देती है।

05 / 07
Share

​पहले ये खिताब निजामुद्दीन-त्रिवेंद्रम राजधानी एक्सप्रेस के नाम था​

पहले ये खिताब तिरुवनंतपुरम से हजरत निजामुद्दीन के बीच चलने वाली निजामुद्दीन-त्रिवेंद्रम राजधानी एक्सप्रेस के नाम था जो इसी रूट पर वडोदरा से कोटा से बीच नॉन स्टॉप 528 किलोमीटर की दूरी को तय करती थी।

06 / 07
Share

बीच में एक स्टॉप मध्य प्रदेश के रतलाम को जोड़ दिया

पर बाद में रेल विभाग ने इन दोनों स्टेशनों के बीच में एक स्टॉप मध्य प्रदेश के रतलाम को जोड़ दिया, जिसके बाद इस ट्रेन के नॉन स्टॉप चलने का वो रिकॉर्ड मुंबई-नई दिल्ली मुंबई तेजस राजधानी के हिस्से आ गया।

07 / 07
Share

​निजामुद्दीन-त्रिवेंद्रम राजधानी एक्सप्रेस से छिन गया ये खिताब​

इसके बाद अब निजामुद्दीन-त्रिवेंद्रम राजधानी एक्सप्रेस वडोदरा से रतलाम तक 258 किलोमीटर की ही नॉन स्टॉप दूरी तय कर पाती है और भारत की सबसे लंबी 'नॉन स्टॉप ट्रेन' मुंबई-नई दिल्ली-मुंबई राजधानी एक्सप्रेस है।