Lucknow Airport: अद्भुत है लखनऊ एयरपोर्ट का टर्मिनल-3, आधुनिक सुविधा से है लैस

Lucknow Airport: उत्तर प्रदेश की राजधानी में लखनऊ एयरपोर्ट के नए टर्मिनल टी-3 का शुभारंभ रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। उन्होंने आजमगढ़ से वर्चुअली इसकी शुरुआत की। इसे 2,400 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

लखनऊ एयरपोर्ट का टर्मिनल-3
01 / 07

लखनऊ एयरपोर्ट का टर्मिनल-3

लखनऊ एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 में यात्रियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं हैं। 72 चेक-इन काउंटर (सेल्फ-बैगेज ड्रॉप के लिए 17) और 62 इमिग्रेशन काउंटर बने हैं। आधुनिक लाउंज में उनके लिए आरामदायक सुविधाएं होंगी।

 चौधरी चरण सिंह अमौसी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
02 / 07

चौधरी चरण सिंह अमौसी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक करण अडाणी ने बताया कि चौधरी चरण सिंह अमौसी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (सीसीएसआईए) के एकीकृत टर्मिनल-3 (टी 3) का उद्घाटन किया गया है। इसे 2,400 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

4 हजार यात्री क्षमता
03 / 07

4 हजार यात्री क्षमता

टी-3 घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की सेवाएं प्रदान करेगा। टर्मिनल पर व्यस्ततम समय के दौरान चार हजार यात्रियों को संभालने की क्षमता होगी। इससे 13 हजार से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

बढ़ गईं कई सुविधाएं
04 / 07

बढ़ गईं कई सुविधाएं

नवनिर्मित एप्रन यात्री बोर्डिंग गेटों की संख्या सात से बढ़ाकर 13 और यात्री बोर्डिंग ब्रिजों की दो से बढ़ाकर सात की जा रही है। वर्तमान में, हवाई अड्डा 24 घरेलू और आठ अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों के लिए संचालित होता है।

 मल्टी-मॉडल ट्रैवल हब
05 / 07

मल्टी-मॉडल ट्रैवल हब

हवाई अड्डे में मेट्रो कनेक्टिविटी, इंटरसिटी इलेक्ट्रिक बस सेवा और ऐप-आधारित टैक्सी सेवाओं के साथ एक मल्टी-मॉडल ट्रैवल हब होगा। टी-3 डिजीयात्रा, सामान्य उपयोग वाले स्वयं-सेवा कियोस्क, स्वचालित ट्रे पुनर्प्राप्ति प्रणाली और उन्नत बैगेज स्क्रीनिंग मशीनों जैसी चीजें यात्रा को आसान बनाएंगी।

उत्तर प्रदेश की कला और वास्तुकला की अनोखी झलक
06 / 07

उत्तर प्रदेश की कला और वास्तुकला की अनोखी झलक

हवाई अड्डे पर प्रवेश द्वार से लेकर रोशनदान तक में उत्तर प्रदेश की कला और वास्तुकला की अनोखी झलक मिल रही है। चेक-इन काउंटर पर 'चिकनकारी' और 'कढ़ाई' देखकर लोग मंत्रमुग्ध हो जायेंगे। फ्रॉस्टिंग पर ग्राफ़िक्स रामायण और महाभारत जैसे महाकाव्यों की कहानियों को दर्शाया गया है।

लखनऊ एयरपोर्ट टर्निमल 4
07 / 07

लखनऊ एयरपोर्ट टर्निमल 4

टर्मिनल पर 14 एयरोब्रिज और 30 लिफ्ट की सुविधा है। टी-3 के बन जाने के बाद चौथा टर्मिनल बनाया जाएगा, जो और भी भव्य व सुविधाओं से लैस होगा।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited