Lucknow Airport: अद्भुत है लखनऊ एयरपोर्ट का टर्मिनल-3, आधुनिक सुविधा से है लैस

Lucknow Airport: उत्तर प्रदेश की राजधानी में लखनऊ एयरपोर्ट के नए टर्मिनल टी-3 का शुभारंभ रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। उन्होंने आजमगढ़ से वर्चुअली इसकी शुरुआत की। इसे 2,400 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

01 / 07
Share

लखनऊ एयरपोर्ट का टर्मिनल-3

लखनऊ एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 में यात्रियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं हैं। 72 चेक-इन काउंटर (सेल्फ-बैगेज ड्रॉप के लिए 17) और 62 इमिग्रेशन काउंटर बने हैं। आधुनिक लाउंज में उनके लिए आरामदायक सुविधाएं होंगी।

02 / 07
Share

चौधरी चरण सिंह अमौसी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक करण अडाणी ने बताया कि चौधरी चरण सिंह अमौसी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (सीसीएसआईए) के एकीकृत टर्मिनल-3 (टी 3) का उद्घाटन किया गया है। इसे 2,400 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

03 / 07
Share

4 हजार यात्री क्षमता

टी-3 घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की सेवाएं प्रदान करेगा। टर्मिनल पर व्यस्ततम समय के दौरान चार हजार यात्रियों को संभालने की क्षमता होगी। इससे 13 हजार से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

04 / 07
Share

बढ़ गईं कई सुविधाएं

नवनिर्मित एप्रन यात्री बोर्डिंग गेटों की संख्या सात से बढ़ाकर 13 और यात्री बोर्डिंग ब्रिजों की दो से बढ़ाकर सात की जा रही है। वर्तमान में, हवाई अड्डा 24 घरेलू और आठ अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों के लिए संचालित होता है।

05 / 07
Share

मल्टी-मॉडल ट्रैवल हब

हवाई अड्डे में मेट्रो कनेक्टिविटी, इंटरसिटी इलेक्ट्रिक बस सेवा और ऐप-आधारित टैक्सी सेवाओं के साथ एक मल्टी-मॉडल ट्रैवल हब होगा। टी-3 डिजीयात्रा, सामान्य उपयोग वाले स्वयं-सेवा कियोस्क, स्वचालित ट्रे पुनर्प्राप्ति प्रणाली और उन्नत बैगेज स्क्रीनिंग मशीनों जैसी चीजें यात्रा को आसान बनाएंगी।

06 / 07
Share

उत्तर प्रदेश की कला और वास्तुकला की अनोखी झलक

हवाई अड्डे पर प्रवेश द्वार से लेकर रोशनदान तक में उत्तर प्रदेश की कला और वास्तुकला की अनोखी झलक मिल रही है। चेक-इन काउंटर पर 'चिकनकारी' और 'कढ़ाई' देखकर लोग मंत्रमुग्ध हो जायेंगे। फ्रॉस्टिंग पर ग्राफ़िक्स रामायण और महाभारत जैसे महाकाव्यों की कहानियों को दर्शाया गया है।

07 / 07
Share

लखनऊ एयरपोर्ट टर्निमल 4

टर्मिनल पर 14 एयरोब्रिज और 30 लिफ्ट की सुविधा है। टी-3 के बन जाने के बाद चौथा टर्मिनल बनाया जाएगा, जो और भी भव्य व सुविधाओं से लैस होगा।