इन शहरों में आंधी बारिश ने उतारी सूरज की गर्मी, जानिए मानसून की चाल

पिछले कुछ दिनों से सूरज को ऐसी गर्मी चढ़ी है कि उतरने का नाम नहीं ले रही। हर कोई आसमान की ओर देख रहा है और बेसब्री से मानसून का इंतजार कर रहा है। क्योंकि अब मानसूनी बादल ही हैं, जो सूरज की गर्मी उतार सकते हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि कल यानी बुधवार रात से उत्तर भारत के कई शहरों में आंधी और हल्की बूंदाबांदी हुई है, जिससे कुछ हद तक पारा नीचे आया है। लेकिन प्रचंड गर्मी से पूरी राहत तो तभी मिलेगी जब मानसून दस्तक देगा। चलिए जानते हैं कहां-कहां बारिश हुई और मानसून कहां तक पहुंचा है।

दिल्ली-एनसीआर में पारा गिरा
01 / 08

दिल्ली-एनसीआर में पारा गिरा

बुधवार रात को मौसम ने करवट ली और कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी के साथ आंधी चलने से तापमान में गिरावट आयी है। इससे लगातार प्रचंड गर्मी झेल रहे लोगों ने राहत की सांस ली है। राजधानी दिल्ली में मानसून 27 से 30 जून के बीच पहुंचने का अनुमान है।

लखनऊ कानपुर और मेरठ में हुई बारिश
02 / 08

लखनऊ, कानपुर और मेरठ में हुई बारिश

बुधवार शाम को मौसम ने करवट ली और रात तक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अलावा कानपुर, बरेली, मेरठ, झांसी और गोरखपुर के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी के साथ आंधी चली, जिससे लोगों को गर्मी से कुछ हद तक राहत मिली है।

बारिश तूफान का अलर्ट
03 / 08

बारिश तूफान का अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में अगले तीन दिन बारिश और आंधी-तूफान का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून पहुंचने से पहले राज्य के कुछ इलाकों में प्री-मानसून की हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

इन जिलों में होगी बारिश
04 / 08

इन जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 24 जिलों में अगले तीन दिन बारिश और तूफान का अलर्ट जारी किया है। इसमें जौनपुर, वाराणसी, अमेठी, अयोध्या, आजमगढ़, बलिया, गाजीपुर, मऊ, गोरखपुर, महाराजगंज, बाराबंकी, देवरिया, सुल्तानपुर, कुशीनगर, गोंडा, चंदौली, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, बस्ती, संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर और अम्बेडकर नगर शामिल हैं।और पढ़ें

मानसून की एंट्री कब
05 / 08

मानसून की एंट्री कब?

यह प्रश्न हर किसी के जेहन में है कि आखिर मानसून कब आएगा और प्रचंड गर्मी से राहत दिलाएगा। तो इसका उत्तर यह है कि 24-25 जून को उत्तर प्रदेश में मानसून शानदार एंट्री लेगा। यानी 4-5 जिन में ही उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाएगा।

बिहार पहुंचा मानसून
06 / 08

बिहार पहुंचा मानसून

बिहार के कई जिलों तक बुधवार शाम से गुरुवार सुबह तक मानसून पहुंच गया है। यहां किशनगंज, पूर्णीया और कटिहार सहित कई जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ज जारी किया गया है। बारिश के साथ ठंडी हवा के झौंकों से यहां लोगों ने राहत की सांस ली। बक्सर, गोपालगंज, मोतिहारी, मुजफ्फपुर, अररिया, दरभंगा, कैमूर, जहानाबाद, सुपौल, सीतामढ़ी, सहरसा, खगड़िया और पटना में भी भी गुरुवार सुबह बारिश हुई।और पढ़ें

बिहार के इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट
07 / 08

बिहार के इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने 20 और 21 जून के लिए सुपौल, किशनगंज, पूर्णिया, अररिया और कटिहार में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 21 से 23 जून तक कई अन्य राज्यों में गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है। सीतामढ़ी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में 22 जून को भी बारिश का अनुमान है।

हरियाणा में ठंडे पड़े सूरज के तेवर
08 / 08

हरियाणा में ठंडे पड़े सूरज के तेवर

मौसम का मिजाज बदलने, बारिश होने से हरियाणा में तापमान में 5 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। यहां के अंबाला, पानीपत, सोनीपत, कुरुक्षेत्र, करनाल, कैथल, पंचकूला और यमुनागर जिलों में बारिश से मौसम सुहावना हो गया। मौसम विभाग ने गुरुवार को 9 जिलों में बारिश और आंधी का अलर्ट जारी किया है। हरियाणा में 27 जून तक मानसून पहुंच जाएगा।और पढ़ें

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited