एशिया की सबसे महंगी है ट्रेन, एक बार के सफर में बिक जाएगी जमीन

आपने कई ट्रेनों में सफर किया होगा। इन ट्रेनों में मिलने वाली सुविधाओं के आधार पर इनका किराया तय होता है। जैसे पैसेंजर ट्रेन है तो न्यूनतम किराया और कहीं आप तेजस या वंदे भारत जैसी ट्रेन पर बैठ गए तो महंगा किराया। विदेशों में भी कई ऐसी ट्रेन हैं, जो सुविधाओं के नाम पर यात्रियों से काफी किराया वसूलती हैं। हम यहां बात एशिया की सबसे महंगी ट्रेन की करेंगे। यह ट्रेन अपने यात्रियों से एक सफर का इतना किराया वसूलती है कि जमीन-जायदात भी बिक सकती है।

कहां चलती है ये ट्रेन
01 / 05

कहां चलती है ये ट्रेन?

एशिया की सबसे महंगी ट्रेन में यात्रियों की ठाठ होती है, यानी सफर के दौरान उन्हें लग्जरी लाइफ का अहसास होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि एशिया की सबसे महंगी ट्रेन कहीं और नहीं अपने भारत में ही चलती है।

ट्रेन का नाम भी है शानदार
02 / 05

ट्रेन का नाम भी है शानदार

भारत में चलने वाली एशिया की सबसे महंगी ट्रेन का नाम महाराजा एक्सप्रेस है। अपने नाम के अनुसार इस ट्रेन में यात्रियों को राजा-महाराजाओं जैसी सुविधाएं दी जाती हैं, जिसमें उन्हें राजशाही वाला फील आए।

ट्रेन के अंदर प्रेजिडेंशियल सुइट
03 / 05

ट्रेन के अंदर प्रेजिडेंशियल सुइट

महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन यात्रियों को एक से बढ़कर एक सुविधाएं देती है। इस ट्रेन का प्रेजिडेंशियल सुइट शानदार है। यहां पैसेंजर्स को राजशाही भोजन परोसा जाता है, वह भी सोन और चांदी के बर्तनों में।

किराया सुनकर उड़ा जाएंगे होश
04 / 05

किराया सुनकर उड़ा जाएंगे होश

महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन का किराया सुनकर किसी के भी होश उड़ जाएंगी। इस ट्रेन का न्यूनतम किराया 6 लाख रुपये से शुरू होता है। वहीं कहीं आपने प्रेजिडेंशियल सुइट बुक करा लिया तो आपको 20 लाख रुपये तक का भुगतान करना होता है।

7 दिन में पूरा होता है सफर
05 / 05

7 दिन में पूरा होता है सफर

महाराजा एक्सप्रेस अपना एक सफर करीब 7 दिन में पूरा करती है। पैकेज के हिसाब से हर यात्री इस ट्रेन में 6 रातें और एक दिन गुजार सकता है। इन सात दिनों में फाइल स्टार सुविधाओं के साथ पैसेंजर्स ताजमहल, खुजराहो, वाराणसी जैसे पर्यटन स्थलों की सैर करवाती है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited