एशिया की सबसे महंगी है ट्रेन, एक बार के सफर में बिक जाएगी जमीन

आपने कई ट्रेनों में सफर किया होगा। इन ट्रेनों में मिलने वाली सुविधाओं के आधार पर इनका किराया तय होता है। जैसे पैसेंजर ट्रेन है तो न्यूनतम किराया और कहीं आप तेजस या वंदे भारत जैसी ट्रेन पर बैठ गए तो महंगा किराया। विदेशों में भी कई ऐसी ट्रेन हैं, जो सुविधाओं के नाम पर यात्रियों से काफी किराया वसूलती हैं। हम यहां बात एशिया की सबसे महंगी ट्रेन की करेंगे। यह ट्रेन अपने यात्रियों से एक सफर का इतना किराया वसूलती है कि जमीन-जायदात भी बिक सकती है।

01 / 05
Share

कहां चलती है ये ट्रेन?

एशिया की सबसे महंगी ट्रेन में यात्रियों की ठाठ होती है, यानी सफर के दौरान उन्हें लग्जरी लाइफ का अहसास होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि एशिया की सबसे महंगी ट्रेन कहीं और नहीं अपने भारत में ही चलती है।

02 / 05
Share

ट्रेन का नाम भी है शानदार

भारत में चलने वाली एशिया की सबसे महंगी ट्रेन का नाम महाराजा एक्सप्रेस है। अपने नाम के अनुसार इस ट्रेन में यात्रियों को राजा-महाराजाओं जैसी सुविधाएं दी जाती हैं, जिसमें उन्हें राजशाही वाला फील आए।

03 / 05
Share

ट्रेन के अंदर प्रेजिडेंशियल सुइट

महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन यात्रियों को एक से बढ़कर एक सुविधाएं देती है। इस ट्रेन का प्रेजिडेंशियल सुइट शानदार है। यहां पैसेंजर्स को राजशाही भोजन परोसा जाता है, वह भी सोन और चांदी के बर्तनों में।

04 / 05
Share

किराया सुनकर उड़ा जाएंगे होश

महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन का किराया सुनकर किसी के भी होश उड़ जाएंगी। इस ट्रेन का न्यूनतम किराया 6 लाख रुपये से शुरू होता है। वहीं कहीं आपने प्रेजिडेंशियल सुइट बुक करा लिया तो आपको 20 लाख रुपये तक का भुगतान करना होता है।

05 / 05
Share

7 दिन में पूरा होता है सफर

महाराजा एक्सप्रेस अपना एक सफर करीब 7 दिन में पूरा करती है। पैकेज के हिसाब से हर यात्री इस ट्रेन में 6 रातें और एक दिन गुजार सकता है। इन सात दिनों में फाइल स्टार सुविधाओं के साथ पैसेंजर्स ताजमहल, खुजराहो, वाराणसी जैसे पर्यटन स्थलों की सैर करवाती है।