मुंबई की पहली 'अंडर ग्राउंड मेट्रो' बचाएगी समय और पैसा दोनों, बुलेट ट्रेन से भी कनेक्शन!

Mumbai First Underground Metro: मुंबई की लाइफ में पब्लिक ट्रांस्पोर्ट का अलग ही महत्व है, और अब खुशबरी ये आ रही है कि पहली अंडर ग्राउंड मेट्रो की तैयारी पूरी कर ली गई है, ये मुंबई की आरे कॉलोनी से कफ परेड तक 33.5 किमी तक यह चलेगी, इस रूट पर 27 स्टॉप होंगे।

01 / 06
Share

​मुंबई की पहली अंडरग्राउंड मेट्रो लाइन​

मुंबई की पहली अंडरग्राउंड मेट्रो लाइन, 'एक्वा लाइन' (कोलाबा-बांद्रा-एसईईपीजेड), (Aqua Line Metro Mumbai) शुरू होने के लिए तैयार है, ये आरे कॉलोनी से कफ परेड तक चलेगी इस दौरान इसके 27 स्टॉप होंगे और ये करीब 33.5 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। खास बात यह है कि इस स्टेशन से 1 किलोमीटर की दूरी पर बुलेट ट्रेन का स्टेशन भी है, भविष्य में बीकेसी स्टेशन और बुलेट ट्रेन को जोड़ने का भी प्लान है, इस मेट्रो के शुरू होने से हजारों लोगों को काफी आसानी हो जाएगी और समय और पैसा दोनों बचेंगे।

02 / 06
Share

​एक्वा लाइन मेट्रो 27 स्टेशन से होकर गुजरेगी​

एक्वा लाइन मेट्रो 27 स्टेशन से होकर गुजरेगी जिसमें, कफ परेड , विधानसभा, चर्चगेट, हुतात्मा चौक, ,सीएसटी मेट्रो, कलबादेवी, गिरगांव, ग्रांट रोड, मुंबई सेंट्रल मेट्रो, महालक्ष्मी, विज्ञान संग्रहालय, आचार्य अत्रे चौक,वर्ली, सिद्धिविनायक

03 / 06
Share

अपने कार्ड और टोकन से एंट्री

दादर,सीतालदेवी, धारावी, बीकेसी, विद्यानगरी, सांताक्रूज, घरेलू हवाई अड्डा, सहार रोड, अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, मरोल नाका, एमआईडीसी, सीप्ज, आरे डिपो मेट्रो स्टेशन शामिल है। मेट्रो में सफर करने वाले लोगों को अपने कार्ड और टोकन से एंट्री मिलेगी, जिससे लोगों का समय बचेगा।

04 / 06
Share

​ 2016 से 33.5 किमी लंबी भूमिगत मेट्रो 3 लाइन शुरू हुई थी​

गौर हो कि एमएमआरसी ने 2016 से 33.5 किमी लंबी भूमिगत मेट्रो 3 लाइन शुरू की थी वैसे इस मेट्रो लाइन का कार्य 2021 में ही पूरा होने की उम्मीद थी, लेकिन कई वजहों से ये लाइन शुरू नहीं हो पाई।

05 / 06
Share

​उससे अधिक दूरी के लिए 40 रुपये तक किराया ​

कहा जा रहा है कि मेट्रो में सफर करने के लिए आपको 0 से 2 किलोमीटर के लिए 10 रुपये और उससे अधिक दूरी के लिए 40 रुपये तक किराया लगेगा।

06 / 06
Share

​बुलेट ट्रेन को जोड़ने का भी प्लान ​​

भविष्य में बीकेसी स्टेशन और बुलेट ट्रेन को जोड़ने का भी प्लान है, बता दें कि अंडरग्राउंड मेट्रो रेल स्टेशन की लंबाई लगभग 475 मीटर है, जबकि और मेट्रो स्टेशन आमतौर पर 200 से 250 मीटर तक बने हैं।