Pakistan Fastest Train: पाकिस्तान की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन वंदे भारत के सामने भरती है पानी, चौंका देगी स्पीड

भारत की सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस (vande bharat express) की स्पीड और सुविधाओं के बारे में क्या कहा जाए सभी जानते हैं पर भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में ट्रेनों की स्पीड क्या है और वहां सबसे तेज स्पीड वाली ट्रेन कौन सी है, बताते हैं कि पाकिस्तान की सबसे तेज स्पीड से चलने वाली ट्रेन काराकोरम एक्सप्रेस (pakistan fastest train karakoram express) है, यह पाकिस्तान की डेली पैसेंजर ट्रेन है, रोजाना कराची से लाहौर के बीच चलती है।

काराकोरम एक्सप्रेस है पाकिस्तान में सबसे तेज स्पीड से चलने वाली ट्रेन
01 / 07

काराकोरम एक्सप्रेस है पाकिस्तान में सबसे तेज स्पीड से चलने वाली ट्रेन

भारत की सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस के बारे में तो सभी जानते हैं पर कभी सोचा कि पाकिस्तान में सबसे तेज स्पीड से चलने वाली ट्रेन (Pakistan Fastest Train) कौन सी है और उसकी स्पीड कितनी है वहीं ये भारत की वंदे भारत एक्सप्रेस (vande bharat express) के मुकाबले कहां टिकती है। बता दें कि पाकिस्तान में सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन काराकोरम एक्सप्रेस (karakoram express train) है और इसकी स्पीड 105 किलोमीटर प्रति घंटा है वहीं वंदे भारत की अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटा है लेकिन उसे 120 से लेकर 130 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलाया जाता है, जो कि कराकोरम एक्सप्रेस से ज्यादा ही है।और पढ़ें

इस ट्रेन का नाम पीओके में मौजूद कराकोरम पर्वत श्रंखला के नाम पर
02 / 07

​इस ट्रेन का नाम पीओके में मौजूद कराकोरम पर्वत श्रंखला के नाम पर​

पाकिस्तान रेलवे ने इस ट्रेन का नाम पीओके में मौजूद कराकोरम पर्वत श्रंखला के नाम पर रखा है यहीं पर पीओके की सबसे ऊंची पर्वत चोटी है यह पाकिस्तान की डेली पैसेंजर ट्रेन है, रोजाना कराची से लाहौर के बीच चलती है।

काराकोरम एक्सप्रेस ट्रेन में 13 इकोनॉमी क्लास के कोच
03 / 07

​काराकोरम एक्सप्रेस ट्रेन में 13 इकोनॉमी क्लास के कोच​

पाकिस्तान की सबसे तेज स्पीड से चलने वाली ट्रेन काराकोरम एक्सप्रेस ट्रेन में एक लगेज वैन, एक पावर वैन, 4 बिजनेस क्लास कोच और 13 इकोनॉमी क्लास के कोच हैं।

काराकोरम एक्सप्रेस ट्रेन डेली कराची से लाहौर के बीच चलती है
04 / 07

​​काराकोरम एक्सप्रेस ट्रेन डेली कराची से लाहौर के बीच चलती है​​

काराकोरम एक्सप्रेस ट्रेन डेली कराची से लाहौर के बीच चलती है इन दोनों शहरों की दूरी करीब 1241 किमी है, जिसे पूरा करने में ट्रेन को करीब 18 घंटे का टाइम लग जाता है।

वंदे भारत एक्सप्रेस भारतीय रेलवे की प्रमुख ट्रेन
05 / 07

​वंदे भारत एक्सप्रेस भारतीय रेलवे की प्रमुख ट्रेन ​

वहीं वंदे भारत एक्सप्रेस भारतीय रेलवे की प्रमुख ट्रेन है इसकी अधिकतम गति लगभग 160 किमी प्रति घंटा तक है पर उसे 120 से लेकर 130 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलाया जाता वहीं तमाम आधुनिक सुविधाएं भी इस ट्रेन में मौजूद हैं उधर पाकिस्तान की काराकोरम एक्सप्रेस की स्पीड स्पीड 105 किलोमीटर प्रति घंटा है।

पाकिस्तान की काराकोरम एक्सप्रेस में ऐसा नहीं है
06 / 07

​पाकिस्तान की काराकोरम एक्सप्रेस में ऐसा नहीं है​

वंदे भारत एक्सप्रेस स्पीड में बल्कि सुविधाओं में भी कराकोरम एक्सप्रेस से कहीं आगे है चाहे आधुनिक सुविधाएं जैसे- वाई-फाई, सिटिंग अरेंजमेंट, लाइटिंग, ऑटोमैटिक डोर जैसी सुविधाएं वंदे भारत को एक लग्जरी ट्रेन बनाती हैं वहीं पाकिस्तान की काराकोरम एक्सप्रेस में ऐसा नहीं है।

 पाकिस्तान की अवाम इस ट्रेन को ही बेस्ट मानती है
07 / 07

​ पाकिस्तान की अवाम इस ट्रेन को ही बेस्ट मानती है​

काराकोरम एक्सप्रेस ट्रेन अपनी तेज स्पीड और डेली चलने की वजह से यह पाकिस्तान के लोगों की खास ट्रेन मानी जाती है और पाकिस्तान की अवाम इस ट्रेन को ही बेस्ट मानती है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited