एक झटके में अमीर हो गया पाकिस्तान, बनने जा रहा अगला दुबई!

पाकिस्तान के हाल किसी से छिपे नहीं हैं। बीते दो-तीन सालों से यह मुल्क दाने-दाने को मोहताज है। आटा, तेल, दालों के भाव आसमान छू रहे हैं और जनता गरीबी से त्राहि-त्राहि कर रही है। इस बीच पाकिस्तान को खजाना मिल गया है। ऐसा खजाना कि यह गरीब मुल्क एक झटके में अमीर होने जा रहा है। वह भी इतना कि इसे अलग दुबई माना जाने लगा है। दरअसल, गरीब पाकिस्तान में दुनिया का चौथा सबसे बड़ा तेल और प्राकृतिक गैस का भंडार मिला है। यह भंडार रातों-रात पाकिस्तान की किस्मत बदल सकता है।

समंदर के अंदर मिला तेल का भंडार
01 / 06

​समंदर के अंदर मिला तेल का भंडार

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान की समुद्री सीमा के भीरत पेट्रोलियम और प्राकृति गैस का भंडार मिला है। दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा तेल भंडार है। अगर ऐसा है तो पाकिस्तान के दिन बदलने वाले हैं।

तीन साल तक किया गया सर्वे
02 / 06

​तीन साल तक किया गया सर्वे​

इस प्राकृतिक तेल के भंडार का पता लगाने के लिए तीन साल तक सर्वे किया गया। अब पाकिस्तान इस भंडार का फायदा उठाने की कोशिश में जुट गया है।

प्रोडक्शन में लगेंगे कई साल
03 / 06

​प्रोडक्शन में लगेंगे कई साल​

पाकिस्तान में इस तेल भंडार का लाभ उठाने के लिए बोली और अन्य प्रस्तावों पर काम किया जा रहा है। हालांकि, यहां प्रोडक्शन शुरू होने में कई साल लग सकते हैं।

ये हैं दुनिया के सबसे बड़े तेल भंडार
04 / 06

​ये हैं दुनिया के सबसे बड़े तेल भंडार​

क्रूड ऑयल की बात करें तो वेनुजुएला के पास सबसे बड़ा तेल भंडर है। इसके बाद सऊदी अरब, ईरान, कनाडा और इराक में तेल भंडार मौजूद हैं।

अभी बाहर से आयात होता है कच्चा तेज
05 / 06

​अभी बाहर से आयात होता है कच्चा तेज​

पाकिस्तान में कच्चा तेल अभी बाहर से आयात किया जाता है। उसका सबसे बड़ा सोर्स सऊदी अरब है। इसके बाद यूएई, कुवैत और नीदललैंड है।

तेल की कीमतें होंगी कम
06 / 06

​तेल की कीमतें होंगी कम​

पाकिस्तान में महंगाई का प्रमुख कारण तेल की कीमतों का आसमान छूना है। अब तेल का भंडार मिलने से इसमें भी कमी आने की उम्मीद है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited