PM Modi ने देश के नाम किया सबसे लंबा केबल पुल, देखें 'सुदर्शन सेतु' की शानदार तस्वीरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश के सबसे लंबे केबल ब्रिज सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया। यह पुल 2.32 किमी लंबा होगा, जो ओखा मुख्य भूमिक से बेट द्वारका को जोड़ेगा। जानकारी के मुताबिक, सुदर्शन सेतु का निर्माण करीब 980 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है।

PM Modi ने देश के नाम किया सबसे लंबा केबल पुल देखें सुदर्शन सेतु की शानदार तस्वीरें
01 / 07

PM Modi ने देश के नाम किया सबसे लंबा केबल पुल, देखें 'सुदर्शन सेतु' की शानदार तस्वीरें

​सुदर्शन सेतु के निर्माण में बेहद कलाकृतियों का प्रदर्शन किया गया है। इस केबल ब्रिज की दोनों ओर भगवान कृष्ण की छवियों और श्रीमद्भगवद गीता के श्लोकों से सजा हुआ फुटपाथ है। फुटपाथ के ऊपरी हिस्से पर सौर ऊर्जा के पैनल भी लगाए गए हैं, बताया गया है कि इन पैनल से एक मेगावाट बिजली पैदा होती है। ​

अब तक नाव से जाते थे तीर्थयात्री
02 / 07

अब तक नाव से जाते थे तीर्थयात्री

सुदर्शन सेतु के निर्माण से तीर्थयात्रियों को बेहद सुविधाएं होने वाली हैं। इन्हें भेट द्वारका तक पहुंचने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती थी और नाव पर निर्भर रहना पड़ता था। अगर कभी मौसम खराब हो जाता तो लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ता था। ज्वार-भाटे में तो स्थिति बेहद विकट हो जाती है।

पीएम मोदी ने देश को किया समर्पित
03 / 07

पीएम मोदी ने देश को किया समर्पित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को इस ब्रिज को देश के नाम कर दिया। इस दौरान उन्होंने पुल का निरीक्षण भी किया। प्रधानमंत्री ने पुल की शानदार तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की हैं।

सबसे लंबा केबल ब्रिज
04 / 07

सबसे लंबा केबल ब्रिज

स्टील-रिइनफोर्स्ड कंक्रीट से इस पुल का डेक कंपोजिट बनाया गया है। इस पुल की कुल लंबाई 2,320 मीटर (7,612 फीट) है। इसकी चौड़ाई 27.2 मीटर (89 फीट) है। इस पुल पर दोनों किनारे पर 2.5 मीट (8 फीट) चौड़ा फुटपाथ भी बना है। बता दें, ये देश का सबसे लंबा केबल ब्रिज (longest cable-stayed bridge in India) है।

980 करोड़ रुपये की लागत
05 / 07

​980 करोड़ रुपये की लागत​

अनुमान लगाया गया था कि इस परियोजना में 962 करोड़ रुपये की लागत आ सकती है, लेकिन बाद में इसकी लागत 980 करोड़ रुपये हो गई है।

2016 में मिली थी मंजूरी
06 / 07

​2016 में मिली थी मंजूरी​

साल 2016 में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस पुल के निर्माण को मंजूरी दी थी। जिसके बाद 7 अक्टूबर, 2017 को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओखा और भेट द्वारका को जोड़ने वाले पुल की आधारशिला रखी थी।

इंफ्रास्ट्रक्चर का खास नमूना
07 / 07

इंफ्रास्ट्रक्चर का खास नमूना

ओखा को समुद्र के बीच बसे भेट द्वारका से जोड़ने वाला यह पुल 2.32 किलोमीटर लंबा है। यह इंफ्रास्ट्रक्चर और इंजीनियरिंग का भी खास नमूना है। ​

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited