चांदी की ट्रेन लेकर अमेरिका पहुंचे PM Modi, लेडी बाइडन को दी पश्मीना शॉल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों अमेरिका दौरे पर हैं। वह क्वाड शिखर सम्मेलन के अलावा अन्य कार्यक्रमों में भी शिरकत करेंगे। अपने अमेरिका दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के घर भी गए। इस दौरान दोनों नेता पुराने दोस्त की तरह मिले और भारत-अमेरिका के द्विपक्षीय रिश्तों को लेकर मुलाकात की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस दौरे की एक बात खास है, वह भारत से चांदी की ट्रेन लेकर अमेरिका पहुंचे हैं।

01 / 06
Share

​हमेशा गिफ्ट देते हैं प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा अपने दोस्तों को बेशकीमती उपहार देते हैं। वह जब भी विदेश यात्रा पर जाते हैं, कुछ न कुछ गिफ्ट लेकर जरूर जाते हैं। अमेरिका पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी इस बाद चांदी की ट्रेन लेकर पहुंच गए।

02 / 06
Share

​बाइडन को दी खास ट्रेन​

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को चांदी से बनी ट्रेन का मॉडल उपहार में दिया। इस ट्रेन को हाथ से बनाया गया है। महाराष्ट्र के कारीगरों द्वारा तैयार की गई यह पुरानी चांदी की हाथ से उकेरी गई ट्रेन का मॉडल एक दुर्लभ कृति है। 92.5% चांदी से बना यह मॉडल भारतीय धातु की कारीगरी की पराकाष्ठा को दर्शाता है। इस ट्रेन में भाप के इंजन को दिखाया गया है।

03 / 06
Share

​लेडी बाइडन को दी पश्मीना शॉल​

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन को कश्मीर की प्रसिद्ध पश्मीना शॉल उपहार में दी। यह शॉल एक मैच बॉक्स में पैक होकर आती है। ये बॉक्स पेपर पल्प, गोंद और अन्य प्राकृतिक सामग्रियों के मिश्रण का उपयोग करके हाथ से बनाए जाते हैं।

04 / 06
Share

​मोदी से गले मिले बाइडन​

राष्ट्रपति बाइडन हमेशा प्रधानमंत्री मोदी का गर्मजोशी से स्वागत करते हैं। इस बार भी जब दोनों नेता मिले तो बाइडन ने गले लगाकर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया।

05 / 06
Share

​हाथ पकड़कर ले गए घर के अंदर​

जो बाइडन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हाथ पकड़कर उनको अपने घर पर ले गए, जहां दोनों नेताओं के बीच लंबी चर्चा हुई।

06 / 06
Share

​द्विपक्षीय रिश्तों को लेकर हुई चर्चा​

पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच भारत-अमेरिका के द्विपक्षीय रिश्तों को लेकर चर्चा हुई। विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों नेताओं ने आपसी हितों के विषयों को एक-दूसरे से साझा किया।