भारत के प्रधानमंत्री के दीवाने हुए रूसी! पीएम मोदी से मिलने और देखने के लिए उमड़ी भीड़

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मास्को पहुंचे हैं। यहां वो रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे और कई समझौतों पर बातचीत होगी। मोदी पिछली बार सितंबर 2019 में व्लादिवोस्तोक में पूर्वी आर्थिक मंच की बैठक के लिए रूस गए थे; पुतिन पिछली बार दिसंबर 2021 में वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के लिए भारत आए थे।

पीएम मोदी की रूस यात्रा
01 / 07

पीएम मोदी की रूस यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार दोपहर मॉस्को पहुंच गए। अभी से वो रूस की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। 2019 के बाद से यह उनकी पहली रूस यात्रा है और 2015 के बाद से यह उनकी पहली मॉस्को यात्रा है।

 मास्को में मोदी के प्रति दीवानगी
02 / 07

मास्को में मोदी के प्रति दीवानगी

पीएम मोदी के विदेश दौरे को लेकर रूस में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों के बीच जोश अपने चरम पर है। सभी के चेहरे पर पीएम मोदी से मिलने की उत्सुकता है। विदेशी सरजमीं पर रहने वाले कई लोगों ने कहा कि जब से नरेंद्र मोदी ने सत्ता फिर से संभाली है, तब से वैश्विक परिदृश्य में भारत की छवि में अभूतपूर्व परिवर्तन देखने को मिल रहा है।और पढ़ें

लगते रहे मोदी-मोदी के नारे
03 / 07

लगते रहे मोदी-मोदी के नारे

मॉस्को में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर लोगों में खुशी और उत्साह का भाव देखने को मिल रहा है। कई वीडियो भी सामने आए हैं, जिसमें प्रवासी भारतीय नरेंद्र मोदी के आगमन के उत्साह में खुशी से मोदी-मोदी और भारत माता की जय के नारे लगाते नजर आ रहे हैं।

 पुतिन के दोस्त मोदी
04 / 07

पुतिन के दोस्त मोदी

पीएम मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के आमंत्रण पर मास्को जा रहे हैं। पुतिन अपने दोस्त पीएम मोदी से मिलने को बेेेताब हैं। इस दौरान पीएम मोदी 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

किन मुद्दों पर होगी बात
05 / 07

किन मुद्दों पर होगी बात

दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा करने पर बातचीत होगी। दोनों नेता अंतरराष्ट्रीय हालात पर भी चर्चा करेंगे। वे सैन्य, तकनीक आदि विषयों पर सहयोग बढ़ाने के लिए बातचीत करेंगे। पीएम मोदी मास्को में भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात कर सकते हैं।

यूक्रेन आक्रमण के बाद पहली मुलाकात
06 / 07

यूक्रेन आक्रमण के बाद पहली मुलाकात

मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से दोनों नेताओं की कुल 16 बार मुलाकात हो चुकी है, लेकिन फरवरी 2022 में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से कोई मुलाकात नहीं हुई है।

रूस के बाद ऑस्ट्रिया जाएंगे पीएम मोदी
07 / 07

रूस के बाद ऑस्ट्रिया जाएंगे पीएम मोदी

रूस के बाद प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रिया दौरे पर जाएंगे, जहां वो राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलन से मुलाकात करेंगे। इसके साथ ही वो ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर से बातचीत करेंगे।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited