ये हैं देश के 7 सबसे बड़े किले, शान-ओ-शौकत का दूसरा नाम हैं ये

भारतीय सभ्यता दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं में से एक है। इसके निशान पुराने किलों और नगरों में मिलते हैं। हालांकि, आज जो किले और पुराने नगर मौजूद हैं, उनसे भी बहुत पुरानी भारतीय सभ्यता है। किले एक समय शान-ओ-शौकत का दूसरा नाम होते थे और जनता को आक्रमणकारियों से सुरक्षा भी देते थे। चलिए जानते हैं देश के 7 सबसे बड़े किलों के बारे में -

मेहरानगढ़ किला
01 / 07

मेहरानगढ़ किला

जोधपुर में मौजूद मेहरानगढ़ का किला देश में मौजूद सबसे बड़ा किला है। यह किला आसपास के इलाके से 122 मीटर की ऊंचाई पर बना है और 1200 एकड़ में फैला हुआ है।

ग्वालियर किला
02 / 07

ग्वालियर किला

तोमर राजपूत राजा मानसिंह ने ग्वालियर के इस किले को बनवाया था। माना जाता है कि मौजूदा किला 10वीं सदी का है, लेकिन इस जगह का इतिहास छठी सदी में हूण शासकों से भी मिलता है।

लाल किला
03 / 07

लाल किला

दिल्ली का लालकिला आज भी देश की शान है और हर साल प्रधानमंत्री 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर यहां से देश को संबोधित करते हैं। मुगल बादशाह शाहजहां ने इस किले का निर्माण करवाया था।

आगरा का किला
04 / 07

आगरा का किला

आगरा का यह किला बेहद खास है, क्योंकि यहां से सभी मुगल शासकों ने राज किया। यहां पर लोदी, मुगल, सूरी और मराठाओं ने भी राज किया। यह आज यूनेस्को की विश्व धरोहर है।

गोलकोंडा किला
05 / 07

गोलकोंडा किला

यह किला हैदराबाद में है। इस किले को 11वीं शताब्दी में काकतीय शासक रुद्रप्रताप ने बनवाया था। बाद में इस किले पर कई राजाओं ने राज किया। यह यूनेस्कों की वर्ल्ड हैरिटेज साइट भी है।

लोहागढ़ किला
06 / 07

लोहागढ़ किला

यह किला पुणे से करीब 50 किमी उत्तर-पश्चिम में लोनावला के पास मौजूद है। किला समुद्रतल से 1033 मीटर ऊपर बना है। इस किले को 1564 में गुरु गोविंद सिंह ने बनवाया था।

आमेर का किला
07 / 07

आमेर का किला

आमेर का किला, गुलाबी शहर जयपुर की शान है। चार स्क्वायर किलोमीटर में बना यह किला जयपुर से 11 किलोमीटर दूर एक पहाड़ी पर है। इस किले को राजा मानसिंह-1 ने बनवाया था।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited