यहां है 'ब्रिज ऑफ ड्रीम्स', पानी पर तैरते पुल के ऊपर गाड़ी दौड़ाने का ले सकते हैं रोमांच

इंसान की विकास यात्रा भी अद्भुत है। इंसान ने नदी-नालों को पार करने के लिए बड़े-बड़े पुल बनाए और फिर नदियों के नीचे टनल भी बना डाली। लेकिन इन दिनों एक ऐसे पुल की चर्चा जोरों पर है जो नदी के ऊपर हवा में नहीं, बल्कि पानी की सतह पर बनाया गया है। इस पुल पर लोग पैदल यात्रा तो कर ही रहे हैं, साथ ही गाड़ियां चलाने के वीडियो भी सामने आ रहे हैं।

कहां है ये पुल
01 / 07

कहां है ये पुल

यह पुल हमारे पड़ोसी देश चीन के इंशी में बनाया गया है और इसका नाम शिजिगुआं फ्लोटिंग ब्रिज रखा गया है। इसे लोग ब्रिज ऑफ ड्रीम्स भी कहते हैं।

कितना लंबा पुल
02 / 07

कितना लंबा पुल

चीन में क्विंगजियांग नदी के ऊपर बना यह पुल 400 मीटर लंबा है और इस पर 2.8 टन वजन तक की कार को लेकर जा सकते हैं। इस पुल पर एक समय पर एक साथ 1000 लोग खड़े हो सकते हैं।

दो गांवों को जोड़ता है पुल
03 / 07

दो गांवों को जोड़ता है पुल

यह तैरता पुल यहां के दो गांवों को जोड़ने के लिए बनाया गया है। यह पुल साल 2014 में बनाया गया था, लेकिन इन दिनों इंटरनेट पर सनसनी बना हुआ है और टूरिस्ट डेस्टिनेशन बन गया है।

ऐसे बना पुल
04 / 07

ऐसे बना पुल

इस तैरते पुल को बनाने के लिए 26 पोंटून सेक्शन को एक-दूसरे के साथ जोड़ा गया है। पोंटून स्टील के बने हैं और उनके अंदर फॉर्म भरा गया है, ताकि वह आसानी से तैर सकें।

नदी के बहाव पर कोई असर नहीं
05 / 07

नदी के बहाव पर कोई असर नहीं

इस तैरते पुल को इस तरह से बनाया गया है कि इससे नदी के प्राकृतिक बहाव पर कोई असर न पड़े। यह पुल अपने आसपास की प्राकृतिक बनावट में आसानी से घुल-मिल जाता है।

इन्होंने बनाया पुल
06 / 07

इन्होंने बनाया पुल

यह तैरते पुल को चीनी और फ्रांसिसी इंजीनियरों ने मिलकर बनाया है, जो फ्लोटिंग ब्रिज बनाने में एक्सपर्ट हैं। फ्रांसिसी इंजीनियरों ने तकनीकी गाइडेंस दी, जबकि चीनी इंजीनियरों ने डिजाइन और कंस्ट्रक्शन का काम संभाला।

शिजिगुआं का वाटर हाईवे
07 / 07

शिजिगुआं का वाटर हाईवे

घने हरे जंगलों की बीच बहती नदी और नदी के ऊपर तैराते इस पुल को शिजिगुआं का वाटर हाईवे भी कहा जाता है। इस ब्रिज पर चलने या कार चलाने का अनुभव अपने आप मं अद्भुत है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited