Shri Ramayana Yatra: चलो बुलावा आया है, राम जी ने बुलाया है! IRCTC फिर करा रहा दिव्य दर्शन, पर इस बार ये चीजें हैं खास

भारतीय रेल आईआरसीटीसी फिर से रामायण यात्रा कराने जा रही है, जिसके तहत इस बार कुछ नई चीजों को इस सफर में जोड़ा गया है। फिर चाहे वे यात्री संबंधी सहूलियतें हों या ट्रेन में बदलाव। आइए, जानते हैं इस बारे में:

इस फॉर्मैट में चलेगी यह ट्रेन
01 / 05

इस फॉर्मैट में चलेगी यह ट्रेन

भारतीय रेल इस रामनवनी के उपलक्ष्य में श्री रामायण यात्रा कराएगी। रेलवे के इस टूर के तहत यात्रियों को रामायण एक्सप्रेस भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन फॉर्मेट में भगवान राम से जुड़े पवित्र तीर्थ स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे।

कौन-कौन सी जगहों पर जाएगी ट्रेन
02 / 05

कौन-कौन सी जगहों पर जाएगी ट्रेन?

18 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा का आगाज सात अप्रैल, 2023 से होगा। सफर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से शुरू होगा। यात्रा के दौरान ट्रेन अयोध्या, नंदीग्राम, जनकपुर, सीतामढ़ी, बक्सर, वाराणसी, प्रयागराज, श्रृंगरपुर चित्रकूट, नाशिक हम्पी, रामेश्वरम, ब्राडराचलम, नागपुर आदि का दौरा कराएगी।

ट्रेन में किए गए हैं कई बदलाव
03 / 05

ट्रेन में किए गए हैं कई बदलाव

यात्रा के समय यात्रियों के खाने-पीने से लेकर उनके लोकल टूर गाइड के लिए खास इंतजाम रहेंगे। आईआरसीटीसी की एमडी रजनी हसीजा ने इस बारे में 'TNN' को बताया कि अधिकतर यात्री बुजुर्ग रहते हैं। ऐसे में उनकी सुरक्षा और सुविधाओं का खास ख्याल रखा जाता हैं, जबकि ट्रेन को विशेष तौर पर मॉडिफाई किया गया है। ट्रेन में सेकेंड एसी की साइड सीटों को हटाकर वॉकिंग पैसेज बनाया गया है और बैठने के लिए सोफे लगाए गए हैं। और पढ़ें

ये चीजें भी रहेंगी इस बार खास
04 / 05

ये चीजें भी रहेंगी इस बार खास

ट्रेन में 56 सीटों के दो रेस्त्रां कोच रहेंगे, जहां यात्री भोजन कर सकेंगे। साथ ही विशेष पैंट्री भी रहेगी, जहां खाना तैयार किया जाएगा। यात्रा के समय हर डेस्टिनेशन पर लोकल टूर गाइड और लक्जरी बसों के साथ घूमने का बंदोबस्त रहेगा।

तो इतना लगेगा किराया
05 / 05

...तो इतना लगेगा किराया

यही नहीं, मंदिरों में पूजा-अर्चना से लेकर गंगा आरती दर्शन के भी इंतजाम रहेंगे। यात्रा में नागपुर का रामटेक मंदिर भी जोड़ा गया है, जिसके दर्शन के साथ रामटेक फोर्ट भी घुमाया जाएगा। ट्रेन में फर्स्ट एसी और सेकेंड एसी की व्यवस्था भी है। टिकट की बात करे तो फर्स्ट एसी केबिन के लिए एक लाख 61 हज़ार चुकाने होंगे, जबकि सेकेंड एसी का किराया दो लोगों के साथ एक लाख 14 हजार रहेगा। आप इसके लिए टिकट बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से कर सकेंगे।और पढ़ें

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited