​कहीं समुद्र का सीना चीरकर निकलती ट्रेन, तो कहीं दूध के झरने से गुजरती रेल...क्या आपने किया है इनमें सफर

भारत में घूमने की एक से बढ़कर एक जगहें हैं। और इन जगहों की सैर ट्रेन से की जाए तो कहना ही क्या। आपको 6 ऐसी ही ट्रेनों के बारे में बता रहे हैं जिनका सफर किसी सपने से कम नहीं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इन ट्रेनों की जानकारी शेयर करके इनकी खूबसूरती को सामने रखा है। आइए, फिलहाल तस्वीरों के जरिए इन ट्रेनों का सफर करते हैं।

रेल का खूबसूरत सफर
01 / 07

रेल का खूबसूरत सफर

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भारतीय रेलवे को एक नया रूप देने की कोशिश में प्रयासरत हैं। वह समय-समय पर ट्रेनों को लेकर अपडेट देते हैं। इसी तरह उन्होंने कुछ ट्रेनों की जानकारी शेयर करके इनकी खूबसूरती को बयां किया है।

नीलगिरि माउंटेन रेलवे
02 / 07

नीलगिरि माउंटेन रेलवे

नीलगिरि माउंटेन रेलवे एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है जो आपको तमिलनाडु में लुभावने नजारों के बीच ट्रेन यात्रा करने का मौका देता है।

कप्पिल केरल
03 / 07

कप्पिल, केरल

कप्पिल वर्कला के पास स्थित एक खूबसूरत समुद्र तट-बैकवाटर डेस्टिनेशन है। यकीन मानिए इसका सफर और नजारा किसी का भी दिल जीत सकता है।

दूधसागर झरना गोवा
04 / 07

दूधसागर झरना, गोवा

इससे शानदार सफर और नजारा शायद ही कुछ और होगा। दूधसागर झरना पश्चिमी घाट में स्थित है और जैसा कि नाम से पता चलता है, यह पहाड़ों से नीचे बहती दूध की धाराओं जैसे दिखता है और इसी के बीच से अमरावती एक्सप्रेस जैसी कई ट्रेन गुजरती हैं।

कालका-शिमला हिमाचल प्रदेश
05 / 07

कालका-शिमला, हिमाचल प्रदेश

कालका शिमला रेलवे, जो भारत के पर्वतीय रेलवे के हिस्से के रूप में एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल भी है, इससे आप टॉय ट्रेन में सवारी करके बर्फबारी के बीच हिमालय के दृश्यों का आनंद उठा सकते हैं।

बनिहाल से बडगाम जम्मू और कश्मीर
06 / 07

बनिहाल से बडगाम, जम्मू और कश्मीर

बनिहाल से बडगाम तक बर्फ से भरी घाटी के बीच से रेल यात्रा का अहसास ही अलग किस्म का होता है। बर्फ को चीरकर निकलती ट्रेन इसे एक शानदार नजारे में तब्दील करती है।

कच्छ गुजरात
07 / 07

कच्छ, गुजरात

नमो भारत रैपिड रेल यात्रियों को कच्छ के रण के रेगिस्तान और सफेद रेत की जीवंत छटा में डूबने का मौका देती है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited