​कहीं समुद्र का सीना चीरकर निकलती ट्रेन, तो कहीं दूध के झरने से गुजरती रेल...क्या आपने किया है इनमें सफर

भारत में घूमने की एक से बढ़कर एक जगहें हैं। और इन जगहों की सैर ट्रेन से की जाए तो कहना ही क्या। आपको 6 ऐसी ही ट्रेनों के बारे में बता रहे हैं जिनका सफर किसी सपने से कम नहीं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इन ट्रेनों की जानकारी शेयर करके इनकी खूबसूरती को सामने रखा है। आइए, फिलहाल तस्वीरों के जरिए इन ट्रेनों का सफर करते हैं।

01 / 07
Share

रेल का खूबसूरत सफर

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भारतीय रेलवे को एक नया रूप देने की कोशिश में प्रयासरत हैं। वह समय-समय पर ट्रेनों को लेकर अपडेट देते हैं। इसी तरह उन्होंने कुछ ट्रेनों की जानकारी शेयर करके इनकी खूबसूरती को बयां किया है।

02 / 07
Share

नीलगिरि माउंटेन रेलवे

नीलगिरि माउंटेन रेलवे एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है जो आपको तमिलनाडु में लुभावने नजारों के बीच ट्रेन यात्रा करने का मौका देता है।

03 / 07
Share

कप्पिल, केरल

कप्पिल वर्कला के पास स्थित एक खूबसूरत समुद्र तट-बैकवाटर डेस्टिनेशन है। यकीन मानिए इसका सफर और नजारा किसी का भी दिल जीत सकता है।

04 / 07
Share

दूधसागर झरना, गोवा

इससे शानदार सफर और नजारा शायद ही कुछ और होगा। दूधसागर झरना पश्चिमी घाट में स्थित है और जैसा कि नाम से पता चलता है, यह पहाड़ों से नीचे बहती दूध की धाराओं जैसे दिखता है और इसी के बीच से अमरावती एक्सप्रेस जैसी कई ट्रेन गुजरती हैं।

05 / 07
Share

कालका-शिमला, हिमाचल प्रदेश

कालका शिमला रेलवे, जो भारत के पर्वतीय रेलवे के हिस्से के रूप में एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल भी है, इससे आप टॉय ट्रेन में सवारी करके बर्फबारी के बीच हिमालय के दृश्यों का आनंद उठा सकते हैं।

06 / 07
Share

बनिहाल से बडगाम, जम्मू और कश्मीर

बनिहाल से बडगाम तक बर्फ से भरी घाटी के बीच से रेल यात्रा का अहसास ही अलग किस्म का होता है। बर्फ को चीरकर निकलती ट्रेन इसे एक शानदार नजारे में तब्दील करती है।

07 / 07
Share

कच्छ, गुजरात

नमो भारत रैपिड रेल यात्रियों को कच्छ के रण के रेगिस्तान और सफेद रेत की जीवंत छटा में डूबने का मौका देती है।