Snake Farming: सांपों की खेती देखी है कभी, तो चले आइए इस जगह यहां गाजर-मूली की तरह उगाते हैं सांप

सांप (Snake) का नाम सुनते ही मन में अजीब सी सिहरन आ जाती है पर यही सांप कहीं पर लोगों की आजीविका का अच्छा माध्यम हैं, बात कर रहे हैं चीन के झेजियांग प्रांत के एक ऐसा गांव जिसका नाम जिसिकियाओ (Zisiqiao Village of China) है जहां बड़े पैमाने पर सांपों (Snake Farming in China) को पाला जाता है जिसके माध्यम से वो इसका बिजनेस कर पैसा कमाते हैं।

सांप की खेती के बारे में आपने नहीं सुना होगा
01 / 07

​सांप की खेती के बारे में आपने नहीं सुना होगा​

आपने दुनिया में तरह-तरह की फसलें देखी होंगी पर कोई आपसे ये सांप की खेती (snake farming in china) की बात कहे तो आप चौंक जायेंगे पर ये सच है चीन के झेजियांग प्रांत में एक ऐसा गांव है जहां बड़े पैमाने पर सांपों को पाला जाता है इस गांव का नाम जिसिकियाओ (china snake village zisiqiao) है बता दें कि जहां के ज्यादातर लोग यही काम करते हैं, एक अनुमान के मुताबिक एक गांव में हर साल लगभग 30 लाख सांपो को पाला (snake farm in china) जाता है और ये उनकी बहुत अच्छी कमाई का साधन है और यहां के ज्यादातर लोग इसी बिजनेस से अपना परिवार बड़ी अच्छे तरीके से चला रहे हैं।और पढ़ें

चीन के जिसिकियाओ गांव में सांपों की खेती होती है
02 / 07

​चीन के जिसिकियाओ गांव में सांपों की खेती होती है​

चीन के जिसिकियाओ गांव में सांपों की खेती की जाती है, यहां लोग अपने घरों में कई तरह के सांपों को पालते हैं, जिनमें कई काफी जहरीले भी होते हैं, इन सांपों को दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इन दवाओं को स्किन प्रॉब्लम्स, कैंसर जैसी दिक्कतों में प्रयोग में लाते हैं।

खाने से लेकर दवाईयां बनाने में सांपों का इस्तेमाल होता है
03 / 07

​खाने से लेकर दवाईयां बनाने में सांपों का इस्तेमाल होता है​

इन सांपों का इस्तेमाल खाने से लेकर दवाईयां बनाने में होता है यहां लोग अपने घरों में कई तरह के सांपों को पालते हैं, जिनमें कई सांप काफी जहरीले जैसे-कोबरा, अजगर, वायपर, रैटल भी होते हैं।

गांव में काफी सारे स्नैक फार्म खुल चुके हैं
04 / 07

​गांव में काफी सारे स्नैक फार्म खुल चुके हैं​

गौर हो कि चीन में सांपों की मांग लगातार बढ़ते देख, ज्यादा से ज्यादा लोग सांप का बिजनेस करने लगे जिसके चलते गांव में काफी सारे स्नैक फार्म (snake farm china) खुल चुके हैं, यहां सांप की खाल को अलग से सुखाया जाता है ताकि बाद में उसका इस्तेमाल अलग-अलग सामान बनाने होता है।

 गांव में जितने लोग हैं उससे कई गुना ज्यादा सांप
05 / 07

​ गांव में जितने लोग हैं उससे कई गुना ज्यादा सांप​

बताते हैं कि गांव में जितने लोग हैं उससे कई गुना ज्यादा सांप हैं यहां एक अनुमाने के मुताबिक सालाना करीब 30 लाख सांप पाले जाते हैं और इसी बिजनेस से यहां के लोग अपना जीवन यापन कर रहे हैं, सांपों की खेती के अलावा उन्हें मारकर उनका मांस भी सप्लाई किया जाता है।

 करोड़ों रुपए का सांपों का कारोबार होता है
06 / 07

​​ करोड़ों रुपए का सांपों का कारोबार होता है​

चीन के इस जिसिकियाओ में करोड़ों रुपए का सांपों का कारोबार होता है इस गांव में सांपों को पालने का काम साल 80 के दशक स्टार्ट हुआ था समय के साथ सांप पालने का बिजनेस धीरे-धीरे बड़ा होता गया है।

सिर्फ एक ही सांप है जिसका नाम सुनते ही उनके भी रोंगटे खड़े हो जाते हैं
07 / 07

​सिर्फ एक ही सांप है जिसका नाम सुनते ही उनके भी रोंगटे खड़े हो जाते हैं​

वैसे तो यहां के लोग सांपों से डरते नहीं हैं, लेकिन सिर्फ एक ही सांप है जिसका नाम सुनते ही उनके भी रोंगटे खड़े हो जाते हैं उस सांप का नाम 'फाइव स्टेप', यहां के लोगों का मानना है कि इस सांप के डसने के बाद इंसान ज्यादा से ज्यादा पांच कदम ही चल पाता है, और इसके बाद उसकी मौत तय है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited