कामयाबी हो तो ऐसी! दो दोस्त साथ पढ़े, साथ खेले और अब एक आर्मी चीफ तो दूसरा नेवी चीफ

भारतीय सैन्य इतिहास में पहली बार दो क्लासमेट लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी और एडमिरल दिनेश त्रिपाठी, क्रमश: भारतीय सेना और नौसेना के प्रमुख होंगे। मतलब एक ही क्लास के दो छात्र भारतीय सेना और नौसेना की कमान संभालते दिखेंगे।

01 / 07
Share

सैनिक स्कूल रीवा के छात्र हैं दोनों

मध्य प्रदेश के सैनिक स्कूल रीवा से निकले नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश त्रिपाठी और सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी 1970 के दशक की शुरुआत में कक्षा 5वीं से ए तक एक साथ स्कूल में पढ़ते थे।

02 / 07
Share

दोनों का रोल नंबर भी आसपास

दोनों अधिकारियों के रोल नंबर भी एक-दूसरे के आस-पास थे, जैसे लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी का रोल नंबर 931 था और एडमिरल त्रिपाठी का 938 था।

03 / 07
Share

स्कूली दिनों से है दोस्ती

स्कूल में शुरुआती दिनों से ही उनके बीच गहरी दोस्ती थी और वे हमेशा संपर्क में रहे, भले ही वे अलग-अलग बलों में थे।

04 / 07
Share

कौन हैं ​एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी

एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने 1 मई को भारतीय नौसेना की कमान संभाली थी। एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी सैनिक स्कूल रीवा और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला के पूर्व छात्र हैं। उन्हें 1 जुलाई 1985 को भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में कमीशन दिया गया था।

05 / 07
Share

कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी

जबकि लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी रविवार को अपना नया पदभार संभालेंगे। लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी का उत्तरी सेना कमांडर के रूप में लंबा कार्यकाल रहा है, जहां उन्हें पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर सैन्य गतिरोध में चल रहे अभियानों का लंबा अनुभव रहा है।

06 / 07
Share

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को कब सेना हुए थे शामिल

1 जुलाई 1964 को जन्मे लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को 15 दिसंबर 1984 को भारतीय सेना की जम्मू और कश्मीर राइफल्स में कमीशन मिला था।

07 / 07
Share

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी की भूमिका

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने सोमालिया और सेशेल्स में दो विदेशी कार्यकाल भी निभाए। उन्होंने इन्फैंट्री महानिदेशक के रूप में विभिन्न पदों पर कार्य किया, जिसमें इन्फैंट्री महानिदेशक और हथियारों की खरीद के मामलों में तेजी लाना शामिल है, जिससे सेना की क्षमता में उल्लेखनीय और स्पष्ट वृद्धि हुई।