दुनिया के ऐसे देश, जहां नहीं होती रात; हमेशा रहता है उजाला

Midnight Sun Country: सुबह, दिन, शाम और शाम के बाद रात... ये प्रकृति में घटने वाली अहम घटना है। यह हमारे जीवन का वो हिस्सा है, जिसके बिना इंसान अधूरा है। एक निश्चित समय है, जब दिन रहता है, एक तय समय तक रात रहती है और रात के बाद फिर से सुबह होती है, लेकिन अगर हम आपसे ये कहें कि कुछ ऐसे देश हैं, जहां हमेशा सूरज चमकता रहता है, तो क्या आप यकीन करेंगे। शायद आपको यकीन करना मुश्किल होगा, लेकिन यह सच है। आइए, ऐसे देशों के बारे में जानते हैं, जहां रात में भी चमकता है सूरज।

01 / 07
Share

मिडनाइट सन कंट्री

दुनिया में ऐसे कई देश हैं, जहां रात के वक्त भी दिन का उजाला रहता है। यानी कि कहने को रात होती है, लेकिन अंधेरा नहीं होता है। ऐसे देशों को मिडनाइट सन कंट्री (Midnight Sun Country) कहा जाता है। Midnight Sun Country एक अद्भुत प्राकृतिक घटना है, जहां ध्रुवीय क्षेत्रों में सूरज 24 घंटे तक लगातार चमकता रहता है। हम आपको उन देशों के बारे में बताते हैं, जहां आप इसका अनुभव ले सकते हैं।

02 / 07
Share

नॉर्वे (Norway)

नॉर्वे को मिडनाइट सन (Midnight Sun Country) का देश कहा जाता है। यहां आप उत्तरी कैप और स्पिट्सबर्गेन जैसे स्थानों पर इस घटना का आनंद ले सकते हैं। नॉर्वे में मई से लेकर जुलाई तक कभी सूरज नहीं डूबता है। नॉर्वे में महज 40 मिनट के लिए रात होती है।

03 / 07
Share

स्वीडन (Sweden)

स्वीडन के उत्तरी भाग में भी मिडनाइट सन (Midnight Sun Country) देखने को मिलता है। यहां आप किरुना और अबीस्को जैसे शहरों में इसका आनंद ले सकते हैं। हालांकि, स्वीडन अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। यहां मई से लेकर अगस्त तक सूरज नहीं डूबता है।

04 / 07
Share

फिनलैंड (Finland)

फिनलैंड में भी मिडनाइट सन (Midnight Sun Country) का अनुभव किया जा सकता है। आप फिनलैंड के लैपलैंड इस अद्भुत घटना का अनुभव ले सकते हैं। यहां पर लगातार 73 दिनों तक सूरज नहीं ढलता है।

05 / 07
Share

आइसलैंड (Iceland)

आइसलैंड में मिडनाइट सन (Midnight Sun Country) का अनुभव लिया जा सकता है। आइसलैंड में जून में कभी सूर्यास्त नहीं होता है। यानी कि जून के महीने में हमेशा उजाला ही रहता है। जैसे दिन वैसे रात।

06 / 07
Share

कनाडा (Canada)

इस लिस्ट में कनाडा भी शामिल है। कनाडा के उत्तरी क्षेत्रों में भी मिडनाइट सन (Midnight Sun Country) होता है। यहां यूकॉन और नुनावुत जैसे क्षेत्रों में इस अद्भुत नजारे का अनुभव लिया जा सकता है।

07 / 07
Share

अलास्का और रूस (Alaska and Russia)

अमेरिका के अलास्का के उत्तरी भाग और रूस के उत्तरी भाग में भी मिडनाइट सन (Midnight Sun Country) होता है। अलास्का में मई से जुलाई तक और रूस के उत्तरी भाग में कुछ दिनों तक हमेशा उजाला रहता है। यानी कि सूर्यास्त नहीं होता है।