वो शहर जहां कब बम फट जाए पता नहीं, 90 प्रतिशत से ज्यादा लोग हो चुके हैं बेघर

दुनिया में एक ऐसा शहर आज की तारीख में मौजूद है, जिसके 90 प्रतिशत से ज्यादा लोग अपने ही घरों से बेघर हो चुके हैं। कुछ लोग तो कई बार बेघर हो चुके हैं। इस शहर का नाम है गाजा एक फिलस्तानी शहर है। यह इसरायल के दक्षिण-पश्चिम में एक 45 किलोमीटर लम्बी तथा 6-12 किलोमीटर चौड़ी पट्टी में हैं। यहां पिछले कई महीनों से इजराइली सैनिक बम बरसा रहे हैं। जिसमें सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं।

गाजा के लोग कई बार हो चुके हैं विस्थापित
01 / 07

गाजा के लोग कई बार हो चुके हैं विस्थापित

गाजा में हर 10 में से नौ लोगों के विस्थापित होने का अनुमान है, विस्थापन की नई खेप मुख्य रूप से उन लोगों को प्रभावित कर रही हैं, जो पहले भी कई बार विस्थापित हो चुके हैं, लेकिन फिर से उन्हें भागने के लिए मजबूर होना पड़ा है। उन्हें बार-बार अपना जीवन फिर से शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

सोने के लिए घर तक नहीं
02 / 07

सोने के लिए घर तक नहीं

उत्तरी गाजा में, आंतरिक रूप से विस्थापित 80,000 लोगों के लिए कोई शिविर नहीं है, इन्हें जून के अंत में यहां आने के लिए मजबूर होना पड़ा। कई लोग ठोस कचरे और मलबे के बीच सोते हुए पाए गए, उनके पास गद्दे या कपड़े भी नहीं थे, और कुछ ने आंशिक रूप से नष्ट हो चुकी संयुक्त राष्ट्र सुविधाओं और आवासीय भवनों में आश्रय लिया था।और पढ़ें

गाजा में खाने की कमी
03 / 07

गाजा में खाने की कमी

गाजा में 18 बेकरी में से केवल सात ही चालू हैं, सभी देर अल बलाह में हैं, और पहले से ही आंशिक क्षमता पर काम कर रही छह बेकरी को अब ईंधन की कमी के कारण पूरी तरह से बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

गाजा में खेती तबाह
04 / 07

गाजा में खेती तबाह

संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन और संयुक्त राष्ट्र उपग्रह केंद्र द्वारा किए गए एक संयुक्त आकलन में अनुमान लगाया गया है कि गाजा की लगभग 57 प्रतिशत कृषि योग्य भूमि और उसके एक तिहाई ग्रीनहाउस क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

गाजा पर बमबारी
05 / 07

गाजा पर बमबारी

इजराइली सेना ने गाजा शहर से सभी फिलिस्तीनी नागरिकों को बाहर निकलने का आदेश दिया है क्योंकि उसने यूएनआरडब्ल्यूए के मुख्यालय पर हमला किया है। यह हमला खान यूनिस में विस्थापित नागरिकों के आवास वाले एक स्कूल पर इजराइली हमले में कम से कम 30 लोगों के मारे जाने के एक दिन बाद हुआ है। उत्तरी गाजा में कम से कम तीन प्रमुख अस्पतालों को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।और पढ़ें

मलबे में तब्दील हुआ गाजा
06 / 07

मलबे में तब्दील हुआ गाजा

गाजा इस समय कोई शहर नहीं बल्कि एक मलबा लग रहा है। हर जगह बम से उड़े हुए घरों के मलबे बिखरे पड़े हुए हैं। घायल सड़कों पर पड़े हैं और लाशों को दफनाने तक के लिए भी जगह नहीं है

कब से चल रही इजराइल और हमास की जंग
07 / 07

कब से चल रही इजराइल और हमास की जंग

7 अक्टूबर 2023 से इज़रायल और हमास के नेतृत्व वाले फ़िलिस्तीनी आतंकवादी समूहों के बीच सशस्त्र संघर्ष मुख्य रूप से गाजा पट्टी में हो रहा है। हमास ने पहले इजराइल पर हमला बोला था, जिसके बाद इजराइल ने ये भयंकर तबाही मचाई है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited