वो शहर जहां कब बम फट जाए पता नहीं, 90 प्रतिशत से ज्यादा लोग हो चुके हैं बेघर

दुनिया में एक ऐसा शहर आज की तारीख में मौजूद है, जिसके 90 प्रतिशत से ज्यादा लोग अपने ही घरों से बेघर हो चुके हैं। कुछ लोग तो कई बार बेघर हो चुके हैं। इस शहर का नाम है गाजा एक फिलस्तानी शहर है। यह इसरायल के दक्षिण-पश्चिम में एक 45 किलोमीटर लम्बी तथा 6-12 किलोमीटर चौड़ी पट्टी में हैं। यहां पिछले कई महीनों से इजराइली सैनिक बम बरसा रहे हैं। जिसमें सैकड़ों लोग मारे जा चुके हैं।

01 / 07
Share

गाजा के लोग कई बार हो चुके हैं विस्थापित

गाजा में हर 10 में से नौ लोगों के विस्थापित होने का अनुमान है, विस्थापन की नई खेप मुख्य रूप से उन लोगों को प्रभावित कर रही हैं, जो पहले भी कई बार विस्थापित हो चुके हैं, लेकिन फिर से उन्हें भागने के लिए मजबूर होना पड़ा है। उन्हें बार-बार अपना जीवन फिर से शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

02 / 07
Share

सोने के लिए घर तक नहीं

उत्तरी गाजा में, आंतरिक रूप से विस्थापित 80,000 लोगों के लिए कोई शिविर नहीं है, इन्हें जून के अंत में यहां आने के लिए मजबूर होना पड़ा। कई लोग ठोस कचरे और मलबे के बीच सोते हुए पाए गए, उनके पास गद्दे या कपड़े भी नहीं थे, और कुछ ने आंशिक रूप से नष्ट हो चुकी संयुक्त राष्ट्र सुविधाओं और आवासीय भवनों में आश्रय लिया था।

03 / 07
Share

गाजा में खाने की कमी

गाजा में 18 बेकरी में से केवल सात ही चालू हैं, सभी देर अल बलाह में हैं, और पहले से ही आंशिक क्षमता पर काम कर रही छह बेकरी को अब ईंधन की कमी के कारण पूरी तरह से बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

04 / 07
Share

गाजा में खेती तबाह

संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन और संयुक्त राष्ट्र उपग्रह केंद्र द्वारा किए गए एक संयुक्त आकलन में अनुमान लगाया गया है कि गाजा की लगभग 57 प्रतिशत कृषि योग्य भूमि और उसके एक तिहाई ग्रीनहाउस क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

05 / 07
Share

गाजा पर बमबारी

इजराइली सेना ने गाजा शहर से सभी फिलिस्तीनी नागरिकों को बाहर निकलने का आदेश दिया है क्योंकि उसने यूएनआरडब्ल्यूए के मुख्यालय पर हमला किया है। यह हमला खान यूनिस में विस्थापित नागरिकों के आवास वाले एक स्कूल पर इजराइली हमले में कम से कम 30 लोगों के मारे जाने के एक दिन बाद हुआ है। उत्तरी गाजा में कम से कम तीन प्रमुख अस्पतालों को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

06 / 07
Share

मलबे में तब्दील हुआ गाजा

गाजा इस समय कोई शहर नहीं बल्कि एक मलबा लग रहा है। हर जगह बम से उड़े हुए घरों के मलबे बिखरे पड़े हुए हैं। घायल सड़कों पर पड़े हैं और लाशों को दफनाने तक के लिए भी जगह नहीं है

07 / 07
Share

कब से चल रही इजराइल और हमास की जंग

7 अक्टूबर 2023 से इज़रायल और हमास के नेतृत्व वाले फ़िलिस्तीनी आतंकवादी समूहों के बीच सशस्त्र संघर्ष मुख्य रूप से गाजा पट्टी में हो रहा है। हमास ने पहले इजराइल पर हमला बोला था, जिसके बाद इजराइल ने ये भयंकर तबाही मचाई है।