पाकिस्तान की पहली महिला मुख्यमंत्री, जिसके पिता से लेकर चाचा तक रह चुके हैं PM; जानिए कौन है मरियम नवाज शरीफ

Who is Maryam Nawaz Sharif: पाकिस्तान में पहली बार कोई महिला मुख्यमंत्री की पोस्ट तक पहुंची है। नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज शरीफ पंजाब प्रांत की पहली महिला मुख्यमंत्री बनी हैं। मरियम नवाज शरीफ ने सोमवार को पंजाब प्रांत की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लिया।

कौन है मरियम नवाज शरीफ
01 / 07

कौन है मरियम नवाज शरीफ

मरियम नवाज शरीफ को पाकिस्तान की पहली महिला मुख्यमंत्री बनने का गौरव हासिल हुआ है। नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज शरीफ पंजाब प्रांत की सीएम बनी है।

पिता से चाचा तक रह चुके हैं पीएम
02 / 07

पिता से चाचा तक रह चुके हैं पीएम

मरियम नवाज शरीफ के पिता नवाज शरीफ और चाचा शहबाज शरीफ पाकिस्तान के पीएम रह चुके हैं। अगला पीएम भी इन्हीं के परिवार से बनना तय लग रहा है।

मरियम नवाज शरीफ की भारी जीत
03 / 07

मरियम नवाज शरीफ की भारी जीत

पाकिस्‍तान की पंजाब विधानसभा ने सोमवार को पीएमएल-एन की मरियम नवाज को प्रांत और पाकिस्तान की पहली महिला मुख्यमंत्री के रूप में चुना। मरियम ने सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) के प्रतिद्वंद्वी राणा आफताब अहमद खान के खिलाफ 220 वोटों से भारी जीत हासिल की।

मरियम को कई पार्टियों का सपोर्ट
04 / 07

मरियम को कई पार्टियों का सपोर्ट

मरियम को पीएमएल-एन सहयोगियों, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी), पाकिस्तान मुस्लिम लीग-क्यू (पीएमएल-क्यू) और इस्तेकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी (आईपीपी) का समर्थन प्राप्त था।

मरियम नवाज शरीफ की राजनीतिक यात्रा
05 / 07

मरियम नवाज शरीफ की राजनीतिक यात्रा

मरियम नवाज़ का जन्म 1973 में पाकिस्तान के लाहौर शहर में हुआ था। 2012 में उन्होंने राजनीति में कदम रखा। पार्टी के अध्यक्ष के रूप में चुने जाने पर मरियम ने 2013 के पाकिस्तान चुनावों में पीएमएल-एन को जीत दिलाई।

सांसदी और विधायकी दोनों में जीत
06 / 07

सांसदी और विधायकी दोनों में जीत

पाकिस्तान में 2024 के आम चुनाव के दौरान, मरियम नवाज़ को पाकिस्तान की नेशनल असेंबली (एनए) और पंजाब की प्रांतीय असेंबली के लिए चुना गया था।

नवाज परिवार से चौथी सीएम
07 / 07

नवाज परिवार से चौथी सीएम

मरियम, नवाज परिवार से चौथी ऐसी सदस्य हैं, जो पंजाब प्रांत की सीएम बनी हैं। मरियम पिता नवाज, चाचा शहबाज और भाई हमजा शहबाज भी पंजाब सूबे के मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited