​ये है दुनिया में सबसे गहरी रेल टनल, ढाई किमी नीचे हवा से बात करती है ट्रेन

ट्रेन का सफर सबसे सस्ता और रोमांचक होता है। विशेषतौर पर अगर ट्रेन पहाड़ी इलाकों के झरनों के आसपास से गुजरे या सुरंगों से होकर जाए तो। आज तक क्या आपने किसी ऐसी रेल में सफर किया है, जो सुरंग से होकर गुजरती है। छोटी-मोटी सुरंगों का तो आपको पता होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया में एक ऐसी रेल टनल भी है जिसके सफर में आप एक छोटी नींद पूरी कर सकते हैं, टनल तब भी पूरी न हो। चलिए जानते हैं -

रेलवे का सुहाना सफर
01 / 06

रेलवे का सुहाना सफर

ट्रेन का सफर बड़ा ही सुहाना होता है। ट्रेन के सफर में कई कहानियां जवां होती हैं। फिल्मों में भी ट्रेन के सफर को बड़ा ही रोमांचक और रोमांटिक दिखाया जाता है। तो चलिए सबसे लंबी रेलवे सुरंग के सफर पर चलते हैं -

57 किलोमीटर लंबी सुरंग
02 / 06

57 किलोमीटर लंबी सुरंग

क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे लंबी रेलवे टनल की कुल लंबाई 57.09 किमी है। जी हां, आपकी ट्रेन के इस टनल में जाने के बाद आप एक छोटी-मोटी नींद पूरी कर सकते हैं, फिर भी रेलगाड़ी टनल से बाहर नहीं निकलेगी।

सबसे गहरी टनल
03 / 06

सबसे गहरी टनल

रेलवे की दुनिया में सबसे गहरी टनल की बात करें तो यह 8040 फीट यानी 2 किमी, 450 मीटर गहराई में है। इतनी गहराई के बारे में ट्रेन का सफर ही किसी को भी रोमांचित कर सकता है।

कहां हैं ये टनल
04 / 06

कहां हैं ये टनल

बता दें कि दुनिया की सबसे लंबी और सबसे गहरी टनल दोनों एक ही हैं और इस टनल का नाम गोटहार्ड बेस टनल है, जो स्विटजर्लैंड में है। यह टनल स्विस आलाप्स पर्वत श्रृंखला के नीचे है।

कब शुरू हुई
05 / 06

कब शुरू हुई

गोटहार्ड बेस टनल में रेलवे सेवा की शुरुआत 2016 में हुई थी। इस टनल को बनाने के पीछे मकसद आल्प्स के आरपार आवाजाही को आसान बनाना था। इसके बनने से क्षेत्र में भीषण सड़क हादसों में भी कमी आई है।

दक्षिण यूरोप से जुड़ा स्विटर्जलैंड
06 / 06

दक्षिण यूरोप से जुड़ा स्विटर्जलैंड

इस टनल के बनने से एक हाई-स्पीड लिंक स्विस आल्प्स के दूसरी तरफ सेंट्रल और दक्षिणी यूरोप को स्विटजर्लैंड से जोड़ता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited