​ये है दुनिया में सबसे गहरी रेल टनल, ढाई किमी नीचे हवा से बात करती है ट्रेन

ट्रेन का सफर सबसे सस्ता और रोमांचक होता है। विशेषतौर पर अगर ट्रेन पहाड़ी इलाकों के झरनों के आसपास से गुजरे या सुरंगों से होकर जाए तो। आज तक क्या आपने किसी ऐसी रेल में सफर किया है, जो सुरंग से होकर गुजरती है। छोटी-मोटी सुरंगों का तो आपको पता होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया में एक ऐसी रेल टनल भी है जिसके सफर में आप एक छोटी नींद पूरी कर सकते हैं, टनल तब भी पूरी न हो। चलिए जानते हैं -

01 / 06
Share

रेलवे का सुहाना सफर

ट्रेन का सफर बड़ा ही सुहाना होता है। ट्रेन के सफर में कई कहानियां जवां होती हैं। फिल्मों में भी ट्रेन के सफर को बड़ा ही रोमांचक और रोमांटिक दिखाया जाता है। तो चलिए सबसे लंबी रेलवे सुरंग के सफर पर चलते हैं -

02 / 06
Share

57 किलोमीटर लंबी सुरंग

क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे लंबी रेलवे टनल की कुल लंबाई 57.09 किमी है। जी हां, आपकी ट्रेन के इस टनल में जाने के बाद आप एक छोटी-मोटी नींद पूरी कर सकते हैं, फिर भी रेलगाड़ी टनल से बाहर नहीं निकलेगी।

03 / 06
Share

सबसे गहरी टनल

रेलवे की दुनिया में सबसे गहरी टनल की बात करें तो यह 8040 फीट यानी 2 किमी, 450 मीटर गहराई में है। इतनी गहराई के बारे में ट्रेन का सफर ही किसी को भी रोमांचित कर सकता है।

04 / 06
Share

कहां हैं ये टनल

बता दें कि दुनिया की सबसे लंबी और सबसे गहरी टनल दोनों एक ही हैं और इस टनल का नाम गोटहार्ड बेस टनल है, जो स्विटजर्लैंड में है। यह टनल स्विस आलाप्स पर्वत श्रृंखला के नीचे है।

05 / 06
Share

कब शुरू हुई

गोटहार्ड बेस टनल में रेलवे सेवा की शुरुआत 2016 में हुई थी। इस टनल को बनाने के पीछे मकसद आल्प्स के आरपार आवाजाही को आसान बनाना था। इसके बनने से क्षेत्र में भीषण सड़क हादसों में भी कमी आई है।

06 / 06
Share

दक्षिण यूरोप से जुड़ा स्विटर्जलैंड

इस टनल के बनने से एक हाई-स्पीड लिंक स्विस आल्प्स के दूसरी तरफ सेंट्रल और दक्षिणी यूरोप को स्विटजर्लैंड से जोड़ता है।