कभी खाएं हैं 3.5 लाख रुपये किलो वाला आम? सहारनपुर में है इसका पेड़, नाम जान लीजिए

भारत में आम की खेती बड़े पैमाने पर होती है। आम के सीजन में 100-500 रुपये किलो तक आम मिलता है। लेकिन एक आम ऐसा भी है जो 2.7 लाख से लेकर 3.5 लाख रुपये प्रति किलो तक बिकता है। इस आम को मियाजाकी आम कहा जाता है, इसका जनक जापान है।

सहारनपुर में खेती
01 / 07

सहारनपुर में खेती

यूपी के सहारनपुर के बलियाखेड़ी में किसान संदीप चौधरी के दो पेड़ों में लगे फल चर्चा में हैं। इस 'मियाजाकी' आम की कीमत प्रति किलो 2.70 लाख से 3.50 लाख रुपये है।

जापानी आम मियाजाकी
02 / 07

जापानी आम मियाजाकी

यह आम जापान के मियाजाकी यूनिवर्सिटी में विकसित हुई है। इस आम का जापानी नाम 'टाइयो नो टमैंगो' है, इसका मतलब 'सूर्य का अंडा' है।

मियाजाकी आम की खासियत
03 / 07

मियाजाकी आम की खासियत

यह आम खाने में बेहद मीठा होता है और यह एंटीऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटीन और फोलिक एसिड से भरपूर है। इसे खाने से कैंसर की बीमारी में काफी राहत मिलती है।

मियाजाकी आम की कीमत
04 / 07

मियाजाकी आम की कीमत

किसान संदीप चौधरी ने बताया कि नौ महीने पहले इस आम के दो पौधे को कोलकाता से मंगाया था, एक पेड़ के लिए उन्होंने 7500 रुपये चुकाए थे। दोनों पेड़ को उन्होंने अपने ऑर्गेनिक बगीचे में लगाए। पेड़ की ऊंचाई केवल ढाई से तीन फीट है। एक आम का वजन 300 से 350 ग्राम तक होगा। अगस्त में ये आम पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।और पढ़ें

खरीदने वालों की लगी लाइन
05 / 07

खरीदने वालों की लगी लाइन

संदीप कहते हैं कि उनके पास आम खरीदने के लिए फोन कॉल भी आ रहे हैं। सूरत के एक कपड़ा व्यापारी प्रवीण गुप्ता लगातार फोन कर इस आम को खरीदने की इच्छा जता रहे हैं।

पीएम-सीएम को खिलाना चाहते हैं मियाजाकी आम
06 / 07

पीएम-सीएम को खिलाना चाहते हैं मियाजाकी आम

आम को खुद ही तोड़ने की बात भी कह रहे हैं। लेकिन वह इस आम को बेचना नहीं चाहते हैं। वो पेड़ के पहले फल को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ को खिलाना चाहते हैं।

सुरक्षा में लगे हैं सीसीटीवी
07 / 07

सुरक्षा में लगे हैं सीसीटीवी

मियाजाकी आम की निगरानी के लिए पीटीजेड सीसीटीवी लगाया गया है, यह 360 डिग्री पर घूमता है। अगर कोई बगीचे में आता है, तो कैमरा आवाज करने लगता है। इसका अलर्ट संदीप के मोबाइल पर चला जाता है। ये कैमरा सेंसर युक्त है, जो सोलर एनर्जी से चलता है। खेत में आने वाले व्यक्ति का फोटो ऑटोमेटिक सेव हो जाता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited