उत्तर कोरिया की सबसे शक्तिशाली महिला, जिसके आगे किंम जोंग उन की तानाशाही भी हो जाती है 'खत्म'

उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग उन के बारे में कौन नहीं जानता है, उनके कारनामों को कौन नहीं जानता है, लेकिन उत्तर कोरिया में एक ऐसी भी महिला है, जिसके सामने किम जोंग उन की तानाशाही भी खत्म हो जाती होगी। हम बात कर रहे हैं किम जोंग उन की पत्नी री सोल-जू की।

01 / 07
Share

कौन है किम जोंग उन की पत्नी

किम जोंग उन की पत्नी री सोल-जू के भी कम रहस्य नहीं है। वो बहुत ही कम मौकों पर दुनिया के सामने आई है। हालांकि पर्दे के पीछे री सोल-जू काफी सक्रिय रहती है और सत्ता में भी उनका हस्तक्षेप माना जाता है।

02 / 07
Share

किम जोंग उन की कब हुई शादी

री सोल-जू के बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं है। माना जाता है कि उन्होंने 2009 में किम से शादी की थी, यह शादी उनके पिता ने तय की थी। उन्हें 2012 तक सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया था।

03 / 07
Share

किम जोंग उन की पत्नी का परिवार

री का परिवार कथित तौर पर राजनीतिक अभिजात वर्ग से है। कहा जाता है कि उनकी मां स्त्री रोग वार्ड की प्रमुख हैं और उनके पिता एक प्रोफेसर हैं। ऐसा कहा जाता है कि री ने प्योंगयांग से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और चीन मेंअध्ययन किया है।

04 / 07
Share

गायिका थी किम जोंग उन की पत्नी

रिपोर्टों से पता चलता है कि अपनी शादी से पहले, री उत्तर कोरिया के विशिष्ट उन्हासु ऑर्केस्ट्रा में गायिका थीं और किम इल सुंग विश्वविद्यालय में छात्रा थीं, जहां उन्होंने विज्ञान में पीएचडी की पढ़ाई की थी।

05 / 07
Share

किम जोंग उन के कितने बच्चे

माना जाता है कि किम और री के तीन बच्चे हैं, जिनमें सबसे बड़ा बेटा है। हालांकि एक बेटी को छोड़कर बाकी तीन बच्चे दुनिया के सामने अभी तक नहीं दिखे हैं।

06 / 07
Share

री को लेकर कई दावे

री ने कथित तौर पर 2005 में एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दौरान उत्तर कोरियाई चीयरलीडिंग टीम के सदस्य के रूप में दक्षिण कोरिया का दौरा किया था। कहा जाता है कि वह उन 90 चीयरलीडर्स में शामिल थीं जिन्होंने "हम एक हैं!" का नारा लगाया था।

07 / 07
Share

सत्ता में दखल

2018 में री ने कूटनीतिक भूमिका निभाई। मार्च 2018 में, उन्होंने अपने पति के साथ चीन का दौरा किया और चीन के सर्वोच्च नेता शी जिनपिंग और उनकी पत्नी पेंग लियुआन से मुलाकात की। इसके बाद से री राजनयिक भूमिका में दिखती रहा है।