नाम धौला कुआं, क्या सच में यहां कोई कुआं है? जानें किस मुगल बादशाह से जुड़ा है नाम

दिल्ली के सबसे मशहूर इलाकों में से एक धौला कुआं भी है। दिल्ली के कई इलाकों में जाने के लिए धौलाकुआं से रास्ता जाता है। पूरी दिल्ली को जोड़ने वाली रिंग रोड और दिल्ली को गुड़गांव, जयपुर, अजमेर व मुंबई से जोड़ने वाले नेशनल हाईवे-8 भी धौलाकुआं से ही होकर जाता है। इस जगह का नाम धौलाकुआं आखिर कैसे पड़ा और क्या यहां कोई कुआं था? चलिए जानते हैं धौलाकुआं का इतिहास -

एयरपोर्ट के पास
01 / 05

एयरपोर्ट के पास

धौलाकुआं दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट जाने वाले मुख्य मार्ग पर मौजूद है। यहां पास में ही चाणक्य पुरी और दिल्ली कैंट भी मौजूद हैं। नई दिल्ली को एयरपोर्ट से जोड़ने वाली दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट लाइन का मेट्रो स्टेशन भी यहां पर है।

भीड़भाड़ वाला इलाका
02 / 05

भीड़भाड़ वाला इलाका

धौलाकुआं दिल्ली के सबसे अधिक भीड़भाड़ वाले इलाकों में से है। 1990 और 2000 के दशकों में यहां चौराहे पर लगने वाले जबरदस्त जाम से मुक्ति दिलाने के लिए यहां पर अंग्रेजी के 8 नंबर के आकार का फ्लाईओवर और अंडरपास बनाया गया है।

धौला कुआं नाम क्यों
03 / 05

धौला कुआं नाम क्यों

धौला शब्द का अर्थ सफेद होता है और कुआं तो आप जानते ही हैं। माना जाता है कि पुराने समय में यहां एक कुआं था, जो सफेद मिट्टी से बना था या उसमें सफेद मिट्टी दिखती थी।

यहां किसने बनवाया कुआं
04 / 05

यहां किसने बनवाया कुआं

माना जाता है कि मुगल बादशाह शाह आलम द्वितीय ने इस इलाके में कुआं बनवाया, जिसे धौला कुआं कहा गया। यहां पर एयरपोर्ट की ओर जाने वाली सड़क के पास एक गार्डन है, जिसमें यह पुराना कुआं आज भी मौजूद है। डीडीए ने यहां पंप लगाया है, जिससे गार्डन में सिंचाई के लिए पानी निकाला जाता है।

शाह आलम कौन था
05 / 05

शाह आलम कौन था

शाह आलम मुगल बादशाह था, जिसे इतिहास में सिर्फ नाम का बादशाह माना जाता है। शाह आलम की सल्तनत बहुत ही छोटी थी, उसका राज लालकिले से पालम क्षेत्र तक था। इसलिए कई बार मजाक में कहा भी जाता था सल्तनत-ए-शाह-ए-आलम, अज दिल्ली ता पालम।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited