दुनिया के सबसे खूबसूरत ट्रेन रूट, यहां सफर नहीं किया तो फिर जीवन में क्या ही किया

दुनिया देखने और प्राकृतिक नजारों को आंखों में बसाने के लिए रेलवे सबसे अच्छा माध्यम है। दुनियाभर में रेलवे यातायात का एक प्रमुख साधन है। लेकिन रेल यात्राएं ऐसी होती हैं, जो आपको हमेशा के लिए याद रह जाती हैं। आज हम दुनिया की कुछ सबसे खूबसूरत ट्रेन रूट के बारे में बात करेंगे। दुनियाभर में फैले यह रेल-रूट पर जरूर जाना चाहिए। क्योंकि इससे खूबसूरत शायद ही आपको जीवन में कुछ और देखने को मिले।

क्राइस्टचर्च से ग्रेमाउथ न्यूजीलैंड
01 / 08

क्राइस्टचर्च से ग्रेमाउथ, न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड में रूट पर साउथ आइलैंड के कुछ बहुत ही खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं। कैंटरबरी के मैदानी इलाकों से होकर ट्रेन वैमाकरिरी नदी के किनारे-किनारे चलती है और फिर पहाड़ों की सैर कराती है।

जेर्मैट से सेंट मोरिट्ज स्विटजर्लैंड
02 / 08

जेर्मैट से सेंट मोरिट्ज, स्विटजर्लैंड

स्विटजर्लैंड की ग्लेशियर एक्सप्रेस दुनियाभर में मशहूर है। यह ट्रेन स्विस आल्प्स के कुछ बहुत ही खूबसूरत जगहों के दर्शन कराते हुए कई दर्रों को पास करते हुए सुरंगों से भी गुजरती है। इस रूट में कुल 91 सुरंगें और 291 ब्रिज शामिल हैं।

फ्लैयम से मिर्डाल नॉर्वे
03 / 08

फ्लैयम से मिर्डाल, नॉर्वे

इस यात्रा को दुनिया की सबसे खूबसूरत ट्रेन जर्नी भी कहा जाता है। यह ट्रेन यात्रा फ्लैयम में समुद्र तल के स्तर से शुरू होकर मिर्डाल पहाड़ पर 2841 फीट की ऊंचाई तक लेकर जाती है।

कैंडी से एल्ला श्रीलंका
04 / 08

कैंडी से एल्ला, श्रीलंका

19वीं सदी में अंग्रेजों ने चाय और कॉफी के एक्सपोर्ट के लिए इस रेल लाइन का निर्माण किया था। इस रूट पर चाय के बागानों के साथ ही दूर-दराज के गांव, हरे-भरे पहाड़ और झरने देखने को मिलते हैं।

हो ची मिन्ह सिटी से हनोई वियतनाम
05 / 08

हो ची मिन्ह सिटी से हनोई, वियतनाम

इस यात्रा में आपको न सिर्फ ऐतिहासिक शहर देखने को मिलेंगे, बल्कि आधुनिक शहर और शानदर कोस्टलाइन भी देखने को मिलेगी। यह एशिया के सबसे पॉपुलर ट्रेन राइड्स में से एक है।

लिमा से हुआंकायो पेरू
06 / 08

लिमा से हुआंकायो, पेरू

यह दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची ट्रेन यात्रा है। जो एंडीज पर्वत माला में 16 हजार फीट की ऊंचाई पर है। पेरू में माचू-पिचू के बाद अगर आपको कुछ याद रहेगा तो वह यह ट्रेन यात्रा है।

ग्लास्गो से मैलाइग स्कॉटलैंड
07 / 08

ग्लास्गो से मैलाइग, स्कॉटलैंड

यूके में स्कॉटलैंड अपने आप में बड़ा ही खूबसूरत देश है। यहां वेस्ट हाईलैंड लाइन ग्लास्गो से मैलाइग तक जाती है। इस ट्रेन यात्रा की यादें हमेशा के लिए आपके जेहन में बस जाएंगी।

मेट्टूपलयम से उडागमंलम तमिलनाडु
08 / 08

मेट्टूपलयम से उडागमंलम, तमिलनाडु

नीलगिरी माउंटेन रेलवे का सफर आपको दक्षिण भारत में नीलगिरी की पहाड़ियों के खूबसूरत दर्शन कराएगा। नीलगिरी माउंटेन रेलवे यूनेस्को की धरोहरों में शामिल है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited