सामान रखने के लिए लगेज रैक और गद्दीदार सीटें, इस नई मेट्रो के मुरीद हो जाएगे आप

मेट्रो हमारे शहरी यातायात का बहुत ही अहम हिस्सा बन गई है। शहरों की सड़कों पर गाड़ियों की लगातार बढ़ती भीड़ और ट्रैफिक जाम का एक ही उपाय है मेट्रो का इस्तेमाल। यही कारण है कि मेट्रो का लगातार विस्तार हो रहा है। NCR के मेरठ में भी मेट्रो की तैयारी है। यहां जो मेट्रो चलाई जाएगी, वह दिल्ली और अन्य शहरों में चलने वाली मेट्रो से कहीं ज्यादा लग्जरी और उपयोगी साबित हो सकती है।

01 / 07
Share

समय बचाएगी मेट्रो

मेरठ मेट्रो को 135 की रफ्तार से चलने के लिए बनाया जा रहा है, लेकिन इसकी टॉप स्पीड 120 किमी प्रति घंटे होगी। मेरठ साउथ से मोदीपुरम तक 23 किमी का सफर आधे घंटे से कम समय में पूरा हो जाएगा।

02 / 07
Share

सड़क छोड़ मेट्रो पकड़ें

मेरठ में लगने वाले जाम से आप वाकिफ होंगे। ऐसे में मेरठ मेट्रो लोगों को अपने प्राइवेट वाहन छोड़कर मेट्रो के आरामदायक और तेज सफर के लिए प्रोत्साहित करेगी।

03 / 07
Share

विकास की बयार

मेरठ मेट्रो के बन जाने से क्षेत्र में विकास की बयार आएगी। यहां हेल्थकेयर, शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में अवसर पैदा होंगे। सीटों के ऊपर ग्रैब हैंडल भी लगा होगा।

04 / 07
Share

100% भारतीय

मेरठ में चलने वाली मेट्रो ट्रेनें शत प्रतिशत भारत में बनी होंगी। यह न सिर्फ अत्याधुनिक होंगी, बल्कि बहुत ही सुरक्षित, भरोसेमंद और रफ्तार से भरपूर होंगी।

05 / 07
Share

सिलेक्टिव डोर ओपनिंग

यानी आप अपनी मर्जी से पुश बटन को दबाकर किसी एक दरवाजे को खोल सकते हैं। यानी जहां जरूरत नहीं है वहां दरवाजे अपने-आप नहीं खुलेंगे, इससे बिजली की बचत होगी

06 / 07
Share

गद्देदार सीटें

मेट्रो ट्रेनों में आमतौर पर स्टील की सीटें होती हैं, लेकिन मेरठ मेट्रो में गद्दीदार सीटें होंगी और सामान रखने के लिए रैक भी लगा होगा। इसके अलावा मोबाइल चार्जिंग की सुविधा में मेरठ मेट्रो में होगी।

07 / 07
Share

173 सीटें

तीन कोच वाली मेरठ मेट्रो में बैठने के लिए 173 सीटें होंगी, जबकि एक समय पर 700 यात्री इनमें सफर कर पाएंगे। इनमें टू-बाई-टू सीटें भी होंगी।