दुनिया के 6 सबसे डरावने एयरपोर्ट, जहां लैडिंग में अच्छे-अच्छे पायलट के छूटते हैं पसीने

Most Hardest Airport: क्या आप जानते हैं कि दुनिया के सबसे खतरनाक और चुनौतीपूर्ण हवाईअड्डे किन-किन देशों में स्थित है? इनमें से एक तो भारत का पड़ोसी देश है, जहां फ्लाइट ऑपरेट करने के लिए दुनिया के सिर्फ 50 पायलट्स को ही योग्यता प्राप्त है। आपको ऐसे ही 6 सबसे चुनौतीपूर्ण एयरपोर्ट के बारे में बताते हैं।

6 सबसे डरावने एयरपोर्ट
01 / 07

6 सबसे डरावने एयरपोर्ट

दुनिया में ऐसे तो हजारों हवाई अड्डे हैं, लेकिन उनमें से कुछ ऐसे हैं जहां से उड़ान भरना और लैंडिंग करना बेहद जोखिम भरा होता है। ऐसे एयरपोर्ट्स भूटान, नेपाल, फ्रांस, पुर्तगाल, ग्रीनलैंड और डच कैरेबियन में स्थित है। इनमें से कई हवाई अड्डों को अपने स्थान और वातावरण के कारण पायलटों को विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।और पढ़ें

नरसरसुआक हवाई अड्डा ग्रीनलैंड
02 / 07

नरसरसुआक हवाई अड्डा (ग्रीनलैंड)

ग्रीनलैंड के दक्षिण में स्थित, हवाई अड्डे की ऊंचाई 100 फीट से अधिक है और यह कई फजॉर्ड्स के बीच स्थित है। इससे हवाईअड्डे को विभिन्न दिशाओं से तेज़ हवाओं का सामना करना पड़ता है।

लुक्ला हवाई अड्डा नेपाल
03 / 07

लुक्ला हवाई अड्डा (नेपाल)

नेपाल का लुक्ला हवाई अड्डा दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत - माउंट एवरेस्ट के करीब स्थित है। जो 9,000 फीट से अधिक ऊंचाई पर और दो पहाड़ों के बीच स्थित है।

कौरशेवेल हवाई अड्डा फ्रांस
04 / 07

कौरशेवेल हवाई अड्डा (फ्रांस)

ये हवाई अड्डा 6,500 फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित है, कौरशेवेल के लिए परिचालन उड़ानों को जो खतरनाक बनाता है वह इसका रनवे है।

फंचल क्रिस्टियानो रोनाल्डो हवाई अड्डा पुर्तगाल
05 / 07

फंचल क्रिस्टियानो रोनाल्डो हवाई अड्डा (पुर्तगाल)

पुर्तगाल के मदीरा में तटीय हवाई अड्डे का नाम पुर्तगाली फुटबॉल के दिग्गज क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम पर रखा गया है, ये स्थान तेज हवाओं और झोंकों के प्रभाव में रहता है।

सबा हवाई अड्डा डच कैरेबियन
06 / 07

सबा हवाई अड्डा (डच कैरेबियन)

ये एयरपोर्ट दुनिया में सबसे छोटे व्यावसायिक रूप से उपयोग योग्य रनवे के लिए जाना जाता है, हवाई अड्डे का एकल रनवे केवल 1,312 फीट (400 मीटर) लंबा है।

पारो हवाई अड्डा भूटान
07 / 07

पारो हवाई अड्डा (भूटान)

भूटान में पारो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लैंडिग बेहद कठिन है। 18,000 फीट ऊंचे पहाड़ों और अन्य इलाकों से घिरा है। यहां विमान के लिए कोई रडार सेवा नहीं है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited