PHOTOS: ये ट्रेन है या प्लेन, हाईटेक सुविधाओं से लैस है Vande Bharat Sleeper Train; देखें पहली झलक

Vande Bharat Sleeper Train: देश की रेल यात्रा में एक नया अध्याय जुड़ गया है। भारत की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन तैयार हो चुकी है और यह देशवासियों को आधुनिक और आरामदायक यात्रा का अनुभव देने के लिए पूरी तरह तैयार है। चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री से निकली इस ट्रेन ने सभी को हैरान कर दिया है।

ट्रेन में फ्लाइट जैसी सुविधाएं
01 / 05

ट्रेन में फ्लाइट जैसी सुविधाएं

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में यात्रियों को फ्लाइट जैसी सुविधाएं मिलेंगी। AC1 और AC2 कोचों का डिज़ाइन बेहद आकर्षक है और यात्रियों को एक शानदार अनुभव प्रदान करेगा।

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस
02 / 05

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस

ट्रेन में सेंसर एक्टिव इंटरकनेक्टिंग दरवाजे, टच-फ्री बायो-वैक्यूम टॉयलेट और टॉक-बैक यूनिट जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं हैं। फर्स्ट क्लास कूपों में अपर बर्थ तक आसानी से पहुंचने के लिए सीढ़ियां और फ्लाइट-स्टाइल अटेंडेंट बटन भी लगाए गए हैं।

सुरक्षा पर विशेष ध्यान
03 / 05

सुरक्षा पर विशेष ध्यान

यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, ट्रेन में कई सुरक्षा सुविधाएं लगाई गई हैं। इसमें दुर्घटना रोधी प्रणाली ‘कवच’ और एंटी-क्लाइम्बिंग टेक्नोलॉजी शामिल है। ये सुविधाएं ट्रेन हादसों के जोखिम को काफी कम करती हैं।

आरामदायक सफर
04 / 05

आरामदायक सफर

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की अधिकतम गति 160 किलोमीटर प्रति घंटे है। यानी यह राजधानी एक्सप्रेस से भी तेज गति से दौड़ेगी। ट्रेन में 820 यात्री एक साथ सफर कर सकते हैं।

देशवासियों को सौगात
05 / 05

देशवासियों को सौगात

अब इस ट्रेन का 90 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 180 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दो महीने तक टेस्ट किया जाएगा। इसके बाद इसे यात्रियों के लिए शुरू किया जाएगा। उम्मीद है कि यह ट्रेन भारतीय रेलवे के लिए एक मील का पत्थर साबित होगी।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited