Wayanad Landslides की 'सैटेलाइट तस्वीरें' बयां कर रहीं भयानक जानलेवा तबाही का मंजर

Wayanad Landslides Satellite Images: केरल के वायनाड में हुए घातक भूस्खलन के बाद, जिसमें 250 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाली सैटेलाइट तस्वीरों ने क्षेत्र में व्यापक नुकसान का खुलासा किया है।

भारतीय सैटेलाइट द्वारा ली गई हाई रेज़ोल्यूशन तस्वीरें
01 / 06

​भारतीय सैटेलाइट द्वारा ली गई हाई रेज़ोल्यूशन तस्वीरें​

भारतीय सैटेलाइट द्वारा ली गई हाई रेज़ोल्यूशन तस्वीरों से केरल के वायनाड में भूस्खलन से हुई व्यापक क्षति और तबाही का पता चलता है। बचाव कार्य जारी रहने के बावजूद 250 से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई है और 200 से ज़्यादा लोग घायल हुए हैं। पहले और बाद की तस्वीरों से पता चलता है कि लगभग 86,000 वर्ग मीटर ज़मीन खिसक गई और मलबा इरुवाइफुझा नदी के किनारे लगभग 8 किलोमीटर तक बह गया।और पढ़ें

एक पुराने भूस्खलन के सबूत पेश
02 / 06

​एक पुराने भूस्खलन के सबूत पेश​

दिलचस्प बात यह है कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की रिपोर्ट में भी उसी स्थान पर एक पुराने भूस्खलन के सबूत पेश किए गए हैं, जिससे पता चलता है कि इसकी कमज़ोरी को दस्तावेज़ों में दर्ज किया गया था।

भूस्खलन समुद्र तल से 1550 मीटर की ऊँचाई पर शुरू हुआ था
03 / 06

​भूस्खलन समुद्र तल से 1550 मीटर की ऊँचाई पर शुरू हुआ था​

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के एक हिस्से, हैदराबाद स्थित राष्ट्रीय सुदूर संवेदन केंद्र ने अपने उच्चतम रेज़ोल्यूशन वाले कार्टोसैट-3 ऑप्टिकल सैटेलाइट और बादलों के पार देखने में सक्षम RISAT सैटेलाइट को तैनात किया है बतते हैं कि भूस्खलन समुद्र तल से 1550 मीटर की ऊँचाई पर शुरू हुआ था।

इसरो सैटेलाइट इमेजेस में वायनाड भूस्खलन से व्यापक तबाही दिखाई
04 / 06

​इसरो सैटेलाइट इमेजेस में वायनाड भूस्खलन से व्यापक तबाही दिखाई ​

इसरो सैटेलाइट इमेजेस में वायनाड भूस्खलन से व्यापक तबाही दिखाई गई है। लगभग 86,000 वर्ग मीटर भूमि खिसक गई, जिससे भूस्खलन राष्ट्रपति भवन के आकार से लगभग पाँच गुना बड़ा हो गया। मलबा लगभग 8 किलोमीटर नीचे की ओर बह गया, जिससे शहर और बस्तियाँ बह गईं।

उसी स्थान पर पुराने भूस्खलन के सबूत
05 / 06

उसी स्थान पर पुराने भूस्खलन के सबूत

इसरो का कहना है कि उसी स्थान पर पुराने भूस्खलन के सबूत हैं। राष्ट्रीय सुदूर संवेदन केंद्र ने बादलों के आवरण को देखने के लिए कार्टोसैट-3 उपग्रह और RISAT उपग्रह का उपयोग किया।

भारी बारिश के कारण मलबा बह गया
06 / 06

'​भारी बारिश के कारण मलबा बह गया'

एनआरएससी की रिपोर्ट में कहा गया है कि 'भारत के केरल राज्य के वायनाड जिले के चूरलमाला शहर में और उसके आसपास भारी बारिश के कारण मलबा बह गया'

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited