बिखरी लाशें और चारों और धुआं ही धुआं, जब साउथ कोरिया की लिथियम बैटरी बनाने वाली फैक्टरी में लगी आग तो ऐसा था मंजर

South Korea Fire: साउथ कोरिया में एक लिथियम बनाने वाली फैक्टरी में ऐसी आग लगी कि 16 लोग मर गए। साथ ही 5 लोग लापता हैं। कई लोगों को मुश्किल से बचाया जा सका है। हाल ये है कि फैक्टरी जलकर बुरी तरह खाक हो गई है।

जली हुई लाशें
01 / 07

जली हुई लाशें

साउथ कोरिया की इस फैक्टरी में आग संभवतः इतनी तेजी से फैली थी कि श्रमिकों के लिए बचकर निकलना संभव नहीं था। लोग जिंदा ही जल गए। लोगों की लाशें इतनी बुरी तरह से जली मिली हैं कि पहचानना भी मुश्किल हो रहा है।

कब और कैसे लगी आग
02 / 07

कब और कैसे लगी आग

जब कर्मचारी बैटरियों की जांच और उन्हें पैक कर रहे थे तो उनमें विस्फोट हो गया जिससे आग लग गयी लेकिन आग लगने की असली वजह की अभी जांच की जाएगी।

 अभी भी लापता है लोग
03 / 07

अभी भी लापता है लोग

किम ने बताया कि आग की तीव्रता के कारण बचावकर्मियों को मृतकों की पहचान करने में मुश्किल हो रही थी। उन्होंने बताया कि बचावकर्मी फैक्ट्री के अंदर लापता पांच लोगों को ढूंढने का प्रयास कर रहे हैं।

कुल कितनी मौतें
04 / 07

कुल कितनी मौतें

योनहाप समाचार एजेंसी ने पहले बताया था कि संयंत्र के अंदर लगभग 20 शव पाए गए हैं, लेकिन किम ने टेलीविजन पर बताया कि 16 लोगों की मौत हो गई है तथा दो अन्य लोग जलने तथा अन्य गंभीर चोटों से पीड़ित हैं।

कहां है फैक्टरी
05 / 07

कहां है फैक्टरी

आग, जिस फैक्टरी में लगी है वो साउथ कोरिया की राजधानी सियोल से लगभग 90 मिनट दक्षिण-पश्चिम में स्थित प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र ह्वासोंग में स्थित है।

विस्फोट से फैक्टरी तबाह
06 / 07

विस्फोट से फैक्टरी तबाह

लाइव टीवी फुटेज में दमकलकर्मियों को क्षतिग्रस्त स्टील और कंक्रीट की इमारत पर स्प्रे करते हुए दिखाया गया। ऊपरी मंजिल के कुछ हिस्से ढह गए थे, और इमारत के बड़े हिस्से ऐसे दिख रहे थे जैसे विस्फोट के कारण वे उड़ गए हों।

आग लगने के समय 100 से ज्यादा लोग थे अंदर
07 / 07

आग लगने के समय 100 से ज्यादा लोग थे अंदर

किम ने बताया कि जो लोग मृत पाए गए हैं वे संभवत: सीढ़ियों के रास्ते बाहर नहीं निकल पाए। उन्होंने बताया कि आग लगने के समय फैक्टरी में कुल 102 लोग काम कर रहे थे।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited