जब भारतीय नौसेना की लगाई आग में 7 दिनों तक जलता रहा था पाकिस्तान, तबाह हो गया था कराची बंदरगाह

एक बार भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने पाकिस्तान में ऐसी आग लगाई थी, जिसमें 7 दिनों तक पाकिस्तान जलते रहा था। जंगी इतिहास इसे सबसे बड़ी दिवाली के रूप में भी याद किया जाता है। भारतीय नौसेना के हमले से पाकिस्तान में ऐसी आग लगी थी, जिसे कई किलोमीटर दूर बैठकर भी आराम से देखा जा सकता था।

01 / 07
Share

जब ऑपरेशन ट्राइडेंट से टूट गया पाकिस्तान

यह कहानी तब की है जब पाकिस्तान और बांग्लादेश एक थे। बांग्लादेश यानि कि पूर्वी पाकिस्तान में पश्चिमी पाकिस्तान के खिलाफ मोर्चा खोल रखा था, विरोध हो रहा था, इसी दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच भी जंग शुरू हो गई थी, तभी इंडियन नेवी ने ऑपरेशन ट्राइडेंट (Operation Trident) चलाया था।

02 / 07
Share

क्या था ऑपरेशन ट्राइडेंट में

ऑपरेशन ट्राइडेंट 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान पाकिस्तान के बंदरगाह शहर कराची पर भारतीय नौसेना द्वारा शुरू किया गया एक आक्रामक अभियान था। ऑपरेशन ट्राइडेंट में भारत ने पहली बार एंटी-शिप मिसाइलों का प्रयोग किया था।

03 / 07
Share

ऑपरेशन ट्राइडेंट बर्बाद हो गया था पाकिस्तान

यह ऑपरेशन सन् 1971 में 4-5 दिसंबर की रात को चलाया गया था। इसमें पाकिस्तानी जहाजों और कराची बंदरगाह पर नौसैनिक सुविधाओं को भारी नुकसान पहुंचाया गया था। जबकि भारत को कोई नुकसान नहीं हुआ, पाकिस्तान ने कराची में एक माइनस्वीपर, एक विध्वंसक, गोला-बारूद ले जाने वाला एक मालवाहक जहाज और ईंधन भंडारण टैंक खो दिए थे। एक अन्य विध्वंसक भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था जिसे बाद में नष्ट करना पड़ा था।

04 / 07
Share

कराची को क्यों बनाया था भारत ने निशाना

1971 में कराची बंदरगाह पर पाकिस्तानी नौसेना का मुख्यालय था और लगभग पूरा बेड़ा कराची बंदरगाह पर स्थित था। चूंकि कराची पाकिस्तान के समुद्री व्यापार का केंद्र भी था, इसलिए भारत ने इसे बर्बाद करके पाकिस्तान की कमर तोड़ दी थी।

05 / 07
Share

कैसे दिया गया था कराची पर हमले को अंजाम

दिल्ली में भारतीय नौसेना मुख्यालय (NHQ) ने पश्चिमी नौसेना कमान के साथ मिलकर कराची बंदरगाह पर हमला करने की योजना बनाई। इस मिशन के लिए पश्चिमी नौसेना कमान के तहत एक स्ट्राइक ग्रुप का गठन किया गया था। इस स्ट्राइक ग्रुप को ओखा के तट पर पहले से तैनात तीन विद्युत श्रेणी की मिसाइल नौकाओं के आसपास आधारित होना था। हालाँकि, इन नौकाओं की परिचालन और रडार रेंज सीमित थी, और इस कठिनाई को दूर करने के लिए, समूह को सहायता पोत सौंपने का निर्णय लिया गया।

06 / 07
Share

जब मनी पाकिस्तानी में दिवाली

नौसेना के इस हमले में पाकिस्तानी नौसेना के जंगी जहाजों तो डूबे ही, साथ ही कराची बंदरगाह के तेल डिपो में भी आग लग गई, जो सात दिनों तक जलते रहा था, इसमें ब्लास्ट होते रहा था, जो 60 किलोमीटर दूर से भी देखा जा सकता था। हमले के दौरान, भारतीय नाविकों ने पहचान से बचने के लिए रूसी भाषा में संवाद किया। हमले में कोई भी भारतीय नाविक नहीं मारा गया।

07 / 07
Share

भारतीय नौसेना दिवस

भारत इस ऑपरेशन की याद में प्रतिवर्ष 4 दिसंबर को अपना नौसेना दिवस मनाता है। इस दिनों भारतीय नौसेना अपने वीरों को भी याद करती है।