जब पीएम मोदी के दोस्त को सरेआम मारी गई थी गोली, दहल गई थी पूरी दुनिया

आज ही के दिन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक खास दोस्त और बहुत बड़े वैश्विक नेता की हत्या कर दी गई थी। पीएम मोदी के साथ इस दोस्ती की शुरुआत तब हुई थी जब वो भारत के प्रधानमंत्री नहीं थे, बल्कि गुजरात के मुख्यमंत्री थे। हम बात करे हैं जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की जिनकी 2022 में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

शिंजो आबे की हत्या
01 / 07

शिंजो आबे की हत्या

दो साल पहले 8 जुलाई 2022 को जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की नारा शहर में हत्या कर दी गई थी, जब वह एक रैली को संबोधित कर रहे थे। पीएम नरेंद्र मोदी ने आबे की हत्या पर दुख भी जताया था।

मोदी और शिंजो आबे की दोस्ती
02 / 07

मोदी और शिंजो आबे की दोस्ती

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के पूर्व पीएम आबे की दोस्ती जगजाहिर है। दोनों के बीच मित्रता तब हुई थी, तब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे।

जब बने इंटरनेशनल दोस्त
03 / 07

जब बने इंटरनेशनल दोस्त

नरेंद्र मोदी ने सीएम रहते हुए भारत-जापान के साथ अपने रिश्ते मजबूत करने का काम किया। इसके बाद जब 2014 में नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने, तब उन्होंने सबसे पहले जापान के पूर्व पीएम को अपना इंटरनेशनल दोस्‍त बनाया।

चलते रहा मुलाकातों की सिलसिला
04 / 07

चलते रहा मुलाकातों की सिलसिला

नरेंद्र मोदी साल 2012 में जापान के दौरे पर गए थे। हालांकि, उस वक्त शिंजो आबे जापान के प्रधानमंत्री नहीं थे। लेकिन, उस दौरान नरेंद्र मोदी ने आबे से मुलाकात की थी। कुछ समय बाद शिंजो आबे फिर से जापान के प्रधानमंत्री बने, तब नरेंद्र मोदी ने उन्हें टेलीफोन के जरिए बधाई दी थी।

जब शिंजो आबे बने गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि
05 / 07

जब शिंजो आबे बने गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि

साल 2014 में गणतंत्र दिवस के अवसर आबे मुख्य अतिथि के तौर पर हिंदुस्तान आए थे। हालांकि, प्रोटोकॉल के चलते वह गुजरात नहीं जा पाए थे। ऐसे में नरेंद्र मोदी अपने दोस्त से मिलने राजधानी दिल्ली खुद आ गए थे।

मोदी का शाही स्वागत
06 / 07

मोदी का शाही स्वागत

2014 में नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद अगस्त-सितंबर माह में जापान के दौरे पर गए थे। जहां पीएम मोदी का शाही महल में शानदार तरीके से स्वागत किया गया।

बुलेट ट्रेन की सौगात
07 / 07

बुलेट ट्रेन की सौगात

इसके अलावा भारत को जापान द्वारा बुलेट ट्रेन की सौगात देने के ठीक अगले दिन दोनों नेताओं ने गुजरात में रोड शो भी किया था। इसके साथ ही उन्होंने राज्य में 2017 के विधानसभा चुनाव का बिगुल भी फूंका था। इतना ही नहीं कोविड महामारी के दौरान जापान ने भारत को हरसंभव मदद देने का भी ऐलान किया था।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited