जब इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से मिले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय संस्कृति का परिचय दे हाथ जोड़कर किया नमस्ते

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों इटली में हैं। पीएम मोदी यहां जी7 समिट में भाग लेने के लिए पहुंचे हैं। मोदी इतालवी प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर 50वें जी7 शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी की मुलाकात इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से भी हुई। इस दौरान पीएम मोदी ने भारतीय संस्कृति का परिचय देते हुए हाथ जोड़कर जॉर्जिया मेलोनी को नमस्ते किया। इस दौरान जॉर्जिया मेलोनी, पीएम मोदी से काफी प्रभावित दिखीं।

01 / 07
Share

जब जॉर्जिया मेलोनी से मिले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को इटली में जी-7 आउटरीच शिखर सम्मेलन में अपनी इतालवी समकक्ष जॉर्जिया मेलोनी से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने एक दूसरे का अभिवादन हाथ जोड़कर किया।

02 / 07
Share

जी-7 में कौन-कौन से देश

जी-7 शिखर सम्मेलन 13 से 15 जून तक इटली के अपुलिया क्षेत्र के बोर्गो एग्नाज़िया के आलीशान रिसॉर्ट में आयोजित किया जा रहा है। जी-7 में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, कनाडा और जापान शामिल हैं। भारत को शिखर सम्मेलन में आउटरीच देश के रूप में आमंत्रित किया गया है।

03 / 07
Share

पीएम मोदी की तीसरे कार्यकाल की पहली विदेश यात्रा

प्रधानमंत्री मोदी गुरुवार देर रात जी7 आउटरीच शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली के अपुलिया पहुंचे। लगातार तीसरे कार्यकाल में पदभार संभालने के बाद प्रधानमंत्री की यह पहली विदेश यात्रा है।

04 / 07
Share

मेलोनी के साथ पिछले मुलाकातों का पीएम मोदी ने किया याद

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी पिछली इटली यात्रा और प्रधानमंत्री मेलोनी की भारत यात्रा को भी याद किया, जिसने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

05 / 07
Share

मेलोनी को लेकर क्या बोले पीएम मोदी

इटली रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा था- "मुझे खुशी है कि लगातार तीसरे कार्यकाल में मेरी पहली यात्रा जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए इटली की है। मैं 2021 में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए इटली की अपनी यात्रा को गर्मजोशी से याद करता हूं। पिछले साल प्रधान मंत्री मेलोनी की भारत की दो यात्राएं हमारे द्विपक्षीय एजेंडे में गति और गहराई लाने में सहायक रहीं। हम भारत-इटली रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने और हिंद-प्रशांत और भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

06 / 07
Share

मलोनी ने दी थी पीएम मोदी को बधाई

पीएम मोदी के इस दौरे से पहले इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी ने 4 जून को लोकसभा 2024 के चुनाव संपन्न होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी को जीत की बधाई दी थी।

07 / 07
Share

पीएम मोदी के लिए मलोनी का बधाई संदेश

तब जॉर्जिया मेलोनी ने एक्स पर पोस्ट कर कहा था- "नई चुनावी जीत पर नरेंद्र मोदी को बधाई और अच्छे काम के लिए मेरी हार्दिक शुभकामनाएं। मुझे यकीन है कि हम इटली और भारत को जोड़ने वाली दोस्ती को मजबूत करने और हमारे राष्ट्रों और हमारे लोगों की भलाई के लिए हमें जोड़ने वाले विभिन्न मुद्दों पर सहयोग को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे।"