जब रूस ने ट्रेन में लगा दिया था प्लेन का इंजन, स्पीड थी इतनी कि बुलेट ट्रेन भी दिखती धीमी

शीत युद्ध के दौरान रूस ने एक से एक प्रयोग किए। अंतरिक्ष कार्यक्रम में रूस तब का सोवियत संघ, कई सालों तक अमेरिका से आगे था, ऐसा ही उसने रेल सेवा में भी किया था। रूस ने एक बार ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए प्लेन का इंजन, रेलगाड़ियों पर लगा दिया था। उस दौर में प्लेन के इंजन लगे इन ट्रेनों की रफ्तार इतनी थी कि आज के बुलेट ट्रेन भी धीमी लगे।

जब ट्रेन पर लगा था प्लेन का इंजन
01 / 07

जब ट्रेन पर लगा था प्लेन का इंजन

कई दशक पहले, सोवियत संघ ने एक विशेष ट्रेन विकसित की थी, जो विमान के इंजन पर उस गति से चलती थी जिसकी उस समय कल्पना ही की जा सकती थी।1960 के दशक में, सोवियत संघ ने एक हाई-स्पीड ट्रेन की अवधारणा बनाई और उसे विकसित किया जिसे ‘स्पीडी वैगन लेबोरेटरी’ के नाम से जाना जाने लगा।

कहलाती थी टर्बोजेट ट्रेन
02 / 07

कहलाती थी टर्बोजेट ट्रेन

टर्बोजेट ट्रेन टर्बोजेट इंजन द्वारा संचालित ट्रेन है। इसमें ट्रेन को उसके पहियों के बजाय इंजन के जेट थ्रस्ट द्वारा संचालित किया जाता है। हाई-स्पीड रेल में प्रायोगिक अनुसंधान के लिए केवल मुट्ठी भर जेट-संचालित ट्रेनें बनाई गईं थीं।

कैसे तैयार हुई थी टर्बोजेट ट्रेन
03 / 07

कैसे तैयार हुई थी टर्बोजेट ट्रेन

रूसी शोधकर्ताओं ने ER22 रेलकार पर जेट इंजन लगाए, जो आम तौर पर इलेक्ट्रिक पावर्ड मल्टीपल यूनिट ट्रेन का हिस्सा होता है। SVL का वजन 54.4 टन (7.4 टन ईंधन सहित) था और यह 28 मीटर (92 फीट) लंबा था।

कितनी थी टर्बोजेट ट्रेन की स्पीड
04 / 07

कितनी थी टर्बोजेट ट्रेन की स्पीड

रेलकार का वजन 59 टन था, जिसमें केरोसिन भंडार के लिए 6 टन था। इसकी रिकॉर्ड शीर्ष गति 249 किमी/घंटा (विभिन्न डेटा के अनुसार 274 किमी/घंटा) तक पहुंच गई। रिपोर्ट्स की मानें की टर्बोजेट ट्रेन की स्पीड 350 किलो मीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती थी।

क्यों नहीं चल पाई टर्बोजेट ट्रेन
05 / 07

क्यों नहीं चल पाई टर्बोजेट ट्रेन

हालांकि, यह वास्तव में सोवियत रेलवे पर कभी नहीं आई। क्योंकि इसमें कई परेशानियां थीं। समस्या रेलवे के साथ ही थी, जिसे ऐसी गति और भार के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया था। नए रेलवे और ट्रेन स्टेशन बनाना आर्थिक रूप से अक्षम माना जाता था। इसलिए, 1975 में इस परियोजना को बंद कर दिया गया।

रूस की क्या थी तैयारी
06 / 07

रूस की क्या थी तैयारी

यदि अनुसंधान सफल रहा होता, तो टर्बोजेट चालित वाहन का उपयोग "रूसी ट्रोइका" एक्सप्रेस सेवा को चलाने के लिए करने की योजना थी।

आज कहां है टर्बोजेट ट्रेन
07 / 07

आज कहां है टर्बोजेट ट्रेन

रूसी टर्बोजेट ट्रेन आज भी रूस में मौजूद है, हालांकि आज की तारीख में इसकी स्थिति खराब है। ट्रेन अभी भी जीर्ण-शीर्ण और अनुरक्षित अवस्था में मौजूद है। पश्चिमी रूस के एक शहर ट्वेर में एक रेलकार कारखाने के बाहर यह आज भी एक स्मारक के तौर पर मौजूद है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited