24 घंटे हथियारबंद सुरक्षाकर्मी रहते हैं तैनात और नहीं हो सकती कोई चूक; जानें किस-किस को मिल सकती है Z+ सुरक्षा

Z Plus Security: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार गुट) के प्रमुख शरद पवार को केंद्र सरकार ने बुधवार को जेड प्लस सुरक्षा प्रदान की। जेड प्लस सुरक्षा अतिविशिष्ट व्यक्ति (VIP) को दी जाने वाली सर्वोच्च श्रेणी की सुरक्षा है। आधिकारिक सूत्रों के हवाले से केंद्र द्वारा शरद पवार को सुरक्षा प्रदान करने की जानकारी सामने आई तो चलिए समझते हैं कि आखिर जेड प्लस सुरक्षा कैसे और किसे मुहैया कराई जाती है। इसके तहत कितने सुरक्षाकर्मी तैनात होते हैं।

शरद पवार को दी गई जेड प्लस सुरक्षा
01 / 05

शरद पवार को दी गई जेड प्लस सुरक्षा

केंद्र सरकार ने शरद पवार को जेड प्लस सुरक्षा मुहैया कराई है। शरद पवार को गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। शरद पवार के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत को यह सुरक्षा मुहैया कराई गई है।

कितनी अहम है जेड प्लस सुरक्षा
02 / 05

कितनी अहम है जेड प्लस सुरक्षा

सिक्योरिटी कई प्रकार की होती है, लेकिन जेड प्लस सर्वोच्च श्रेणी की सिक्योरिटी होती है। इसका मतलब है कि सुरक्षा कवर पाने वाले व्यक्ति के साथ पहरा बेहद कड़ा होता है। कोई परिंदा भी बिना इजाजत पर नहीं मार सकता है।

किसे मिलती है जेड प्लस सुरक्षा
03 / 05

किसे मिलती है जेड प्लस सुरक्षा?

सुरक्षा मुहैया कराने का निर्णय गृह मंत्रालय का होता है, लेकिन जेड प्लस सुरक्षा के लिए हर कोई पात्र नहीं होता है, बल्कि चुनिंदा लोगों को यह मुहैया कराई जाती है। दरअसल, केंद्रीय मंत्री, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, शीर्ष अधिकारी, आध्यामिक नेता और अन्य प्रमुख व्यक्तियों को यह सुरक्षा मुहैया कराई जा सकती है।

कितने सुरक्षाकर्मी रहेंगे तैनातPawar Security
04 / 05

कितने सुरक्षाकर्मी रहेंगे तैनातPawar Security

शरद पवार की सुरक्षा के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 55 सशस्त्र कर्मियों के एक इज को नियुक्त किया गया है। यह सुरक्षाकर्मी 24 घंटे शरद पवार की सुरक्षा में तैनात रहेंगे, चाहे वह गाड़ी से सफर कर रहे हों या फिर पैदल।

कितने प्रकार की होती है सुरक्षा
05 / 05

कितने प्रकार की होती है सुरक्षा

वीआईपी सुरक्षा कई प्रकार की होती है। जेड प्लस को सर्वोच्च माना जाता है। उसके बाद जेड (Z), वाई प्लस (Y+), वाई (Y) और एक्स (X) श्रेणी की सुरक्षा होती है। खतरे का आकलन करने के बाद ही सुरक्षा मुहैया कराई जाती है।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited