कौन हैं Kajal Hindustani, जो कहलाती हैं Gujarat की 'निडर शेरनी'?

"हिंदू", "हिंदुत्व" और "हिंदू राष्ट्र" की बात करने वाली काजल हिंदुस्तानी फिलहाल सुर्खियों में हैं। वजह- उनका ही एक बयान है, जो कि उन्होंने मुस्लिम महिलाओं को लेकर दिया था। आरोप है कि उन्होंने इस दौरान मुस्लिम समाज पर आपत्तिजनक टिप्पणी की। पूरे घटनाक्रम से जुड़ी खबर तो आपने पढ़ी, सुनी और देखी होगी, मगर आप काजल हिंदुस्तानी को कितना जानते हैं? आइए, मालूम करते हैं कि आखिरकार वह कौन हैं:

गुजरात में हैं हिंदुत्व की पोस्टरगर्ल
01 / 09

गुजरात में हैं 'हिंदुत्व की पोस्टरगर्ल'!

जैसा कि काजल का नाम है- काजल 'हिंदुस्तानी', वैसी ही उनकी पहचान है। वह मूल रूप से हिंदू, हिंदुत्व और हिंदू राष्ट्र की बात करती हैं। सवाल उठाती रही हैं कि क्यों और कैसे हिंदू ही अपने हिंदुस्तान में खतरे में हैं? यही वजह है कि गुजरात में उनके समर्थकों और चाहने वालों में कई लोग उन्हें सूबे में हिंदुत्व की पोस्टरगर्ल और गुजरात की निडर शेरनी भी मानते हैं।और पढ़ें

तो यह है काजल की असल पहचान
02 / 09

...तो यह है काजल की असल पहचान

वैसे, वह राजस्थान की रहने वाली हैं और ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उनका असल नाम- काजल त्रिवेदी है। उनकी शादी गुजरात में हुई और उनके ससुराल वाले सिंगला हैं, इसलिए वह इस सरनेम का इस्तेमाल करने लगीं।

सरनेम में हिंदुस्तानी लिखने के पीछे है यह वजह
03 / 09

सरनेम में हिंदुस्तानी लिखने के पीछे है यह वजह

काजल का दावा है कि गुजरात में कुछ दलित नेताओं ने ब्राह्मणवाद के नाम पर उन्हें टारगेट करने की कोशिश की। ऐसे ही लोगों जवाब देने के लिए उन्होंने अपना सरनेम सिंघला हटाकर हिंदुस्तानी कर दिया था।

हिंदुस्तानी होने के साथ इसलिए खास है सरनेम
04 / 09

हिंदुस्तानी होने के साथ इसलिए खास है सरनेम

उन्होंने एक इंटरव्यू में अपने सरनेम से जुड़ा पूरा किस्सा बताते हुए कहा था, 'मैं तब से सिंघला की जगह हिंदुस्तानी लिखने लगी।' वैसे, खास बात है कि उनके नाम में इस्तेमाल किए जाने वाले हिंदुस्तानी में हिंदू पर जोर दिया गया है। वह HINDU को बोल्ड और कैपिटल में लिखती हैं... इस तरह उनका नाम Kajal HINDUsthani लिखा जाता है।और पढ़ें

नाम के जरिए देती हैं यह संदेश
05 / 09

नाम के जरिए देती हैं यह संदेश

ऐसे में समझा जा सकता है कि वह अपने सरनेम में हिंदू को बोल्ड कर के यह साफ संदेश देना चाहती हैं कि उनका मुख्य जोर हिंदू और हिंदुत्व के इर्द-गिर्द ही है।

इंसान एक पहचान अनेक
06 / 09

इंसान एक, पहचान अनेक!

मौजूदा समय में काजल गुजरात में रहती हैं। काजल के टि्वटर बायो पर दी गई जानकारी के मुताबिक, वह आंतरप्रिन्योर, रिसर्च एनालिस्ट, डिबेटर, सोशल एक्टिविस्ट, भारत समर्थक, राष्ट्रवादी और गर्वान्वित हिंदुस्तानी हैं।

PM के साथ टि्वटर पर ये लोग करते हैं फॉलो
07 / 09

PM के साथ टि्वटर पर ये लोग करते हैं फॉलो

रोचक बात है कि माइक्रो ब्लॉगिंग मंच टि्वटर पर उनका अकाउंट वेरिफाइड है और उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (@narendramodi), लेखक और विचारक तारेक फतेह (@TarekFatah), बीजेपी नेता कपिल मिश्रा (@KapilMishra_IND) और भाजपा प्रवक्ता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा (@TajinderBagga) फॉलो करते हैं।

क्या है काजल हिंदुस्तानी का मकसद
08 / 09

क्या है काजल हिंदुस्तानी का मकसद?

काजल हिंदुस्तानी का दावा है- धर्म की रक्षा करना ही उनके जीवन का मूल मंत्र है। जो लोग अपने दिल की बात समझते हैं, पर कहने में असमर्थ हैं...मैं ऐसे ही लोगों की आवाज हूं। हिंदू जब एक होकर अपने लिए लड़ेगा, तब मेरी मंजिल पूरी होगी।

12 साल की थीं तब चल बसे थे पिता
09 / 09

12 साल की थीं, तब चल बसे थे पिता

सरनेम में हिंदुस्तानी शब्द इस्तेमाल करने वाली काजल के पिता तब गुजर गए थे, जब वह बहुत छोटी थीं। उनकी उम्र तब 12 साल थी। सिर से पिता का साया हटने के बाद ही उनका संघर्ष चालू हो गया था।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited