Saloni Khanna: स्टाइलिश भी, सख्त भी...ये हैं मॉक इंटरव्यू लेने वाली चर्चित मैडम, PHOTOS में देखें कैसी है पर्सनल लाइफ

सलोनी खन्ना...यह नाम फिलहाल किसी पहचान का मोहताज नहीं है। आपने भी शायद सुना ही होगा और अगर नहीं सुना है तब इन्हें देखा तो जरूर होगा...यूपीएससी क्रैक करने की चाहत रखने वाले कैंडिडेट्स का इंटरव्यू लेते हुए। सलोनी मैम के सीधे सवाल हों, सख्त तेवर या फिर स्टाइलिश अंदाज...अक्सर स्टूडेंट्स के बीच इनकी चर्चा होती रहती है। आइए, जानते हैं कि मॉक इंटरव्यू के दौरान दिखने वाली खन्ना निजी जिंदगी में कैसी हैं:

01 / 11
Share

...तो खन्ना ने इस चीज की है पढ़ाई

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से पढ़ीं खन्ना ने साल 2010-2013 में अपना ग्रैजुएशन किया था। उन्होंने तब नॉर्थ कैंपस के हंसराज कॉलेज से इकनॉमिक्स विषय में बीए (ऑनर्स) किया था, जबकि आगे साल 2016-18 के बीच एचजीयू से इसी विषय में एमए की डिग्री हासिल की थी।

02 / 11
Share

सोशल मीडिया पर रहती हैं सक्रिय

सोशल मीडिया (इंस्टाग्राम और यूट्यूब) पर खासा एक्टिव रहने वाली सलोनी ने पढ़ाई के बाद कुछ साल तक विभिन्न नौकरियां भी कीं। उन्होंने रेलिगेयर वेलनेस में इंटर्नशिप के बाद एडिडास और वॉग पत्रिका के लिए यूथ इंफ्लुएंसर की भूमिका निभाई। बाद में उन्होंने 'केयर' में इंटर्न के रूप में अपनी सेवाएं दीं।

03 / 11
Share

इन संस्थानों को भी दीं अपनी सेवाएं

उन्होंने इसके बाद 2015-17 के बीच भारत सरकार में बतौर रिसर्च स्पेशलिस्ट के तौर पर काम किया। आगे वह टीम बिल्डर्स इंडिया में सीनियर कंसल्टेंट और फिर बजाज कैपिटल में प्रोडक्ट मैनेजर के तौर पर भी रहीं।

04 / 11
Share

जहां से पढ़ीं, वहीं अब पढ़ा रहीं...

सलोनी ने इसके बाद साल 2021 में असिस्टेंट प्रोफेसर के नाते डीयू में ज्वॉइन किया। मौजूदा समय में वह फुलटाइम टीचर हैं और यूनिवर्सिटी के शहीद भगत सिंह ईवनिंग कॉलेज में पढ़ाती हैं।

05 / 11
Share

इकनॉमिक्स की टीचर हैं खन्ना

शहीद भगत सिंह कॉलेज में वह इकनॉमिक्स पढ़ाती हैं। यही नहीं, खन्ना स्किल अप नाम की संस्था की सह-संस्थापक भी हैं। वह इसके अलावा आईएएस की तैयारी कराने वाली कोचिंग संस्था दृष्टि आईएएस के मॉक इंटरव्यू पैनल का हिस्सा भी हैं।

06 / 11
Share

कम समय में कैसे हो गईं इतनी पॉपुलर?

दरअसल, वह सुर्खियों में तब आईं, जब स्टूडेंट्स से मॉक इंटरव्यू वाले उनके वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगे थे। लोगों ने टीचर के नाते इस दौरान उनके तेवर, अंदाज और अदा को खूब पसंद किया और देखते ही देखते वह सोशल मीडिया पर पॉपुलर टीचर्स-मेंटर्स में गिनी जाने लगीं।

07 / 11
Share

मैम की आंखों की खूब होती है तारीफ!

यह पूछे जाने पर कि आपकी आंखों का रंग असली है? इस पर उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था- यह कलर बिल्कुल असली है। मुझे कई दफा आंखों पर चश्मा पहनना पड़ जाता है। मुझे ऐसी आंखें, मेरी मां से मिली हैं और मेरी मम्मी की आंखें बहुत ज्यादा सुंदर हैं।

08 / 11
Share

कड़क तेवर के भी खूब होते हैं चर्चे

इंटरव्यू में सख्त और कड़ा तेवर दिखाने को लेकर प्रश्न पर उनका दो टूक जवाब था- मेरी किसी से निजी दुश्मनी तो नहीं है। हम सब इंटरव्यू के दौरान नम्र ही रहते है, पर कोशिश रहती है कि थोड़ा सवाल पूछकर कैंडिडेट को जांचा-परखा जाए...। कैंडिडेट्स भी हमारे स्टूडेंट्स हैं और हम क्यों नहीं चाहेंगे कि हमारे छात्र-छात्राओं का सेलेक्शन हो।

09 / 11
Share

स्टूडेंट्स के सामने इस वजह दिखाती हैं सख्ती

बकौल खन्ना, "हम स्टूडेंट्स को नीचा नहीं दिखाना चाहते हैं और न ही हम घर से लड़ाई कर के आते हैं। हम बहुत अच्छे मूड में होते हैं, पर हम उस दौरान अपनी जॉब के मोड में रहते हैं। यह उस समय की जरूरत होती है। हम उम्मीदवारों के साथ हंसते भी हैं, उनसे गाने भी सुनते हैं। जैसी जरूरत होती है, हम वैसे ऑपरेट करते हैं।"

10 / 11
Share

'मैं थोड़ी सख्त मिजाज टीचर हूं...'

हालांकि, सख्ती के मसले पर उन्होंने स्वीकारा- थोड़ी सी मैं सख्त टीचर हूं...ऐसा मेरे स्टूडेंट्स शिकायत करते हैं, मगर मुझे लगता है वह टीचर के नाते मेरे रोल का पार्ट है पर उसी समय हमारा बच्चों के साथ अच्छा बॉन्ड-कनेक्शंस भी रहते हैं।

11 / 11
Share

एक्टिंग की दुनिया में भी दिखेगा मैम का जलवा?

उनसे जब एक इंटरव्यू में सवाल हुआ कि क्या आप एक्टिंग में हाथ आजमाएंगी? जवाब आया- मैं थिएटर में ट्रेन्ड हूं...मैंने स्कूल और कॉलेज में थिएटर किया है। पर फिलहाल एक्टिंग में जाने का कोई मूड नहीं है। मैं टीचर बनकर खुश हूं। मुझे एक्ट्रेस के तौर पर देखने के लिए बहुत लंबा इंतजार करना पड़ेगा। थोड़े बहुत ऑफर्स आ रहे हैं तो देखते हैं कि कैसे आगे रहता है। जिंदगी रोमांचक राइड की तरह होनी चाहिए। देखते हैं कि यह कहां लेकर जाती है।