कनॉट प्लेस में नहीं 12 खंबे, फिर भी सड़क का नाम बाराखम्बा रोड क्यों; जानें

दिल्ली का दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस में बाराखम्बा रोड है। कई लोगों का प्रश्न होता है कि सड़क का नाम तो बाराखम्बा है, लेकिन यहां के 12 खंबे हैं कहां? वैसे तो इसी रोड के अंत में गोपालदास बिल्डिंग के ठीक बाहर आपको 12 खंबे दिख जाएंगे। लेकिन यह वह 12 खंबे नहीं हैं, जिनकी वजह से इस रोड का नाम बाराखम्बा पड़ा। ऐसे में आप भी सोच रहे होंगे कि तो फिर वो 12 खंबे हैं कहां? तो चलिए जानते हैं -

01 / 06
Share

यहां सिर्फ सड़क है

मंडी हाउस से कनॉट सर्कल तक जाने वाली सड़क को बाराखम्बा रोड कहा जाता है। जी हां यह वह सड़क है, जिस पर एक ओर नेपाल हाउस और दूसरी ओर मॉडर्न स्कूल है। इसी सड़क पर आगे जाकर रणजीत सिंह चौक है और उससे आगे मेट्रो स्टेशन।

02 / 06
Share

मेट्रो स्टेशन का नाम भी बाराखम्बा

बाराखम्बा रोड पर दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन का अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन भी है। इस मेट्रो स्टेशन का नाम भी बाराखम्बा स्टेशन है। यहां से आगे एक ओर राजीव चौक मेट्रो स्टेशन है तो दूसरी ओर मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन है।

03 / 06
Share

गोपालदास बिल्डिंग

गोपालदास भवन का निर्माण 1998 में किया गया है। पत्ते के आकार में बनी इस बिल्डिंग में सभी आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं। आम लोग इसे नाव वाली बिल्डिंग भी कहते हैं। इस बिल्डिंग के बाहर 12 खंबे बनाए गए हैं, जो दो-दो के जोड़े में जुड़ै हैं। हालांकि, जिस बाराखम्बा रोड पर यह बिल्डिंग है उस रोड को अंग्रेजों से समय से ही बाराखम्बा रोड कहा जाता है। ऐसे में ये बात तो साफ है कि गोपालदास बिल्डिंग के बाहर बने 12 खंबों के नाम पर इस सड़क का नाम बाराखम्बा रोड नहीं पड़ा है।

04 / 06
Share

कहां हैं 12 खंबे

इस प्रश्न की खोज में हमें इतिहास के पन्नों में डुबकी लगानी होगी। दरअसल कनॉट प्लेस से कई किमी दूर निजामुद्दीन के पास एक बाराखम्बा मॉन्यूमेंट है। 12वीं सदी की इस बिल्डिंग को तुगलक काल में बनवाया गया था। यह बिल्डिंग 12 पिलरों पर खड़ी है। माना जाता है कि इसी के नाम पर कनॉट प्लेस की इस सड़क का नाम बाराखम्बा रोड पड़ा है।

05 / 06
Share

बाराखम्बा रोड नाम कैसे पड़ा

कहा जाता है कि एक समय कनॉट प्लेस के इस हिस्से से बाराखम्बा मॉन्यूमेंट दिखाई देता था, संभवत: इसीलिए यहां की प्रमुख सड़क का नाम बाराखम्बा रोड रख दिया गया।

06 / 06
Share

कैसे पहुंचें बाराखम्बा मॉन्यूमेंट

बाराखम्बा मॉन्यूमेंट, हुमायूं के मकबरे के पास है। यहां पहुंचना बेहत आसान है। बाराखम्बा मॉन्यूमेंट में तीन मेहराब हैं। ह एक खुले पार्क में बनी बिल्डिंग है।