क्यों बढ़ रही माउंट एवरेस्ट की हाइट, 12 से 50 मीटर तक हो गया ऊंचा

दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। एक अध्ययन में कहा गया है कि माउंट एवरेस्ट की हाइट बढ़ती जा रही है। अब तक इसकी हाइट 15 से 50 मीटर तक बढ़ चुकी है। इस नए अध्ययन ने वैज्ञानिकों को हैरान कर दिया है। बता दें, एवरेस्ट चीन और नेपाल की सीमा पर दुनिया की सबसे ऊंची चोटी है और इसका उत्तरी किनारा चीन की ओर है।

कितनी है माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई
01 / 06

कितनी है माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई

अभी दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई करीब 8849 मीटर है। इस चोटी पर फतह हासिल करना पर्वतारोहियों का सपना होता है।

हर साल दो मिलीमीटर बढ़ रही हाइट
02 / 06

हर साल दो मिलीमीटर बढ़ रही हाइट

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदर के शोधकर्ताओं ने बताया है कि माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई हर साल बढ़ रही है। कुछ बदलावों के कारण हर साल यह दो मिलीमीटर ऊंचा होता जा रहा है।

अब तक 15 से 50 मीटर हुआ ऊंचा
03 / 06

अब तक 15 से 50 मीटर हुआ ऊंचा

शोधकर्ताओं का कहना है कि माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई अब तक 15 से 50 मीटर बढ़ चुकी है। चौंकाने वाली बात यह है कि यह एक नदी के कारण हुआ है।

अरुण नदी बढ़ा रही माउंट एवरेस्ट की हाइट
04 / 06

अरुण नदी बढ़ा रही माउंट एवरेस्ट की हाइट

वैज्ञानिकों ने बताया कि माउंट एवरेस्ट से 75 किलोमीटर दूर अरुण नदी के भूमि-स्तर में बदलाव के कारण माउंट एवरेस्ट की हाइट बढ़ रही है।

कहां से निकलती है अरुण नदी
05 / 06

कहां से निकलती है अरुण नदी

अरुण नदी तिब्बत से निकलती है और नेपाल में बहती है। इसके बाद दो अन्य नदियों से मिलकर यह कोसी नदी बन जाती है।

नदी कैसे बढ़ा रही हाइट
06 / 06

नदी कैसे बढ़ा रही हाइट

वैज्ञानिकों का कहना है यह ठीक वैसे ही है जैसे किसी समुद्री जहाज के नीचे सामान फेंकना शुरू कर दें, तो जहाज हल्का होकर ऊपर उठने लगता है। ठीक इसी तरह अरुण नदी अपने साथ मलबा लेकर हिमालय के नीचे से निकल रही है। यह मलबा माउंट एवरेस्ट की नीचे जमा होता जा रहा है, जिससे उसकी हाइट में इजाफा हो रहा है।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited